• A
  • A
  • A
आपके पैरों की टैनिंग को झट से करेंगे गायब ये 'नैचुरल ब्लीच'

गर्मियों में टैनिंग एक आम समस्या है। आप बाहर जाते हैं तो सूरज की तेज किरणें आपकी त्वचा को प्रभावित करती हैं और आप टैनिंग की शिकार हो जाती है। चेहरे पर तो लाखों जतन करके आप टैनिंग से छुटकारा पा लेती हैं, लेकिन पैरों का क्या? पैरों से टैनिंग हटोन के लिये उस पर ब्‍लीच करना काफी उपयोगी होगा। मगर ब्‍लीच कोई बाजारू नहीं, बल्‍कि प्राकृतिक सामग्रियों से तैयार किया हुआ ब्‍लीच, जो पैरों को कुछ ही दिनों में गोरा बना देगा।


इन नैचुरल ब्लीच से हटाएं अपने पैरों की टैनिंग


टमाटर-
टमाटर को आधा काट कर निचोड़ लें और उसके रस को निकाल लें। फिर टमाटर को पैरों में रगड़ें। आप चाहें तो उसके जूस को भी पैरों में लगा सकती हैं। 15 मिनट के बाद पैरों को गुलाजल से धोएं। इस विधि को दुबारा दो दिनों के बाद करें।

आलू- आलू को छील कर मिक्‍सी में मिला लें फिर उसके पेस्‍ट को पैरों में लगाएं। 15 मिनट के बाद पैरों को गरम पानी से धो लें। इस विधि को 3 दिनों के बाद फिर से करें।

हल्‍दी- हल्‍दी और दूध का पेस्‍ट पैरों में लगाएं और 20 मिनट के बाद गरम पानी से धो लें। इससे आपके पैरों से कालापन निकल जाएगा।

नींबू का रस- नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो कि ब्‍लीच जैसा काम करता है। अपने पैरों की नींबू के रस से 10 मिनट के लिये मसाज करें। फिर जब वह सूख जाए तब गरम पानी में नमक डाल कर पैरों को साफ कीजिये।
शहद- पैरों में शहद लगा कर 10 मिनट के लिये छोड़ दें। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो आपकी समस्‍या को दूर करता सकता है।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES