• A
  • A
  • A
इन सबके सेवन से नेचुरली बढ़ेगा 'ब्रेस्ट मिल्क'

स्तनपान कराने वाली मां के लिए इससे ज्यादा दुखद और कुछ नहीं हो सकता कि उनके स्तन में दूध का पर्याप्त उत्पादन नहीं हो रहा है। इस स्थिति में उनका बच्चा भी भूखा रह सकता है। दूध का उत्पदान बढ़ाना संभव है और इसके लिए आपको जोखिम भरी दवाइयां भी नहीं लेनी पड़ेगी। आइए हम आपको बताते है स्तन में दूध की मात्रा में इजाफा करने के कुछ सुरक्षित और प्राकृतिक तरीके।


ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाने के बहुत से कारण हो सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अच्‍छे प्रकार का आहार लेना होगा, जो कि बच्‍चे पर कोई बुरा प्रभाव ना डाल सके। इन्‍हें अपने रोजाना के खाने में उपयोग करें, और ब्रेस्‍ट मिल्‍क की सप्लाई को बढ़ाएं।


मेथी खाएं- याद है आपको, बच्चे के जन्म के दौरान अपने कई तरहे के पौधों के बीच खाई होंगी। मेथी व अन्य इस तरह की बीज खाने से दूध बढ़ता है। हालांकि, इससे गैस की भी समस्या हो सकती है, इसलिए सावधान रहें।

मदर्स मिल्क टी- इस चाय के जरिए शरीर को मेथी मिलता है। कुछ बातों को लेकर सावधान भी रहें। कुछ महिलाएं इस चाय से पेट में तकलीफ की शिकायत करती हैं। साथ ही इसका महक मैपल सिरप की तरह होता है।

मिल्‍क प्रोडक्‍ट- ऐसी चर्बी जो कि घी, बटर या तेल से मिलती हो, वह ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढाने में बहुत कारगर होती है। यह शरीर को बहुत शक्‍ति देते हैं। आप इन्‍हें चावल या रोटी के साथ खा सकती हैं। चाहें तो सब्‍जी बनाते वक्‍त भी एक चम्‍मच घी डाल कर उसे पका सकती हैं। सुडौल बनना चाहती हैं?

स्वस्थ भोजन लें- अगर आप पहली बार मां बनी हैं तो आपको चाहिए कि आप अपनी पसंद को पूरी तरह से दरकिनार कर अपने बच्चे के बारे में सोचें। यानी ज्यादा से ज्यादा स्वस्थ भोजन खाएं। दूध उत्पादन के लिए शरीर को अच्छे खानपान की आवश्यकता होती है।

जई का दलिया-
इससे दूध का उत्पादन बढ़ता है। कई महिलाओं ने यह माना है कि जई का दलिया खाने से उनके दूध की मात्रा में वृद्धि हुई है।

तुलसी- इसमें विटामिन के पाया जाता है, जिसे खाने से ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढता है। इसे सूप या शहद के साथ खा सकती हैं।

करेला- इसके अंदर विटामिन और मिनरल अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढाने की क्षमता बढ जाती है। यह स्‍त्री में लैक्‍टेशन सही करता है। करेला बनाते वक्‍त हल्‍के मसालों का यूज करें, जिससे यह आसानी से हजम हो सके।

लहसुन- इसे खाने से भी दूध बढ़ने की क्षमता में इजाफा होता है। कच्‍चा लहसुन खाने से अच्‍छा होगा कि आप उसे मीट, करी, सब्‍जी या दाल में डाल कर पका कर खाएं। अगर आप लहसुन को रोजाना खाना शुरू करेंगी तो यह आपको फायदा देगा।

मेवा- बादाम और काजू जैसे मेवे ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा यह विटामिन, मिनरल और प्रोटीन में काफी रिच होते हैं। अच्‍छा होगा कि आप इन्‍हें कच्‍चा ही खाएं।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES