• A
  • A
  • A
बच्चों को खिलाएं कार्टूनों वाली सब्जियां

अगर आपको भी बच्चों को हरी सब्जियां खिलाने के लिए उनके साथ सख्ती बरतनी पड़ती है, तो अब उसकी जरूरत नहीं। वैज्ञानिकों ने एक शोध कर पाया है कि बच्चों के सामने काटरून चरित्रों वाली सब्जियां जैसे गाजर, कुकंबर को रखकर व खुद ही सब्जियों की आकर्षित होने लगते हैं।


अमेरिका की ओहियो यूनिवर्सिटी से इस अध्ययन के मुख्य शोधार्थी एंड्रयू हैंक्स ने कहा, "अगर हम अपना समय और संसाधन बच्चों के लिए बाजार से स्वस्थ्यवर्धक उत्पाद लाने में लगाएंगे तो यह संभव है कि बच्चे सब्जियां खाने लगें।"


इसके अलावा, इस तरह के हस्तक्षेप पोषण, व्यवहार के साथ ही स्कूल में प्रदर्शन में सुधार से भी जुड़े हुए हैं। इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने न्यूयार्क शहर के 10 सार्वजनिक प्राथमिक स्कूलों के बच्चों का आंकलन किया था।
अगर आप बच्चों को खिलाने वाली सब्जियां घर पर उगाएंगी तो ज्यादा अच्छा होगा। ऐसा करने से आपके बच्चे का न्यूट्रीशन लेवल और भी बढ़ जाएगा।

जानिए कौन सी सब्जियां आप आसाना से अपने घर में उगा सकते हैं-

गाजर
गाजर को उगने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती। ये आसानी से एक पॉट में उग सकते हैं। पॉट में लगातार समय-समय पर पानी देते रहें। अगर लंबी गाजर चाहते हैं तो पोट थोड़ा गहरा लीजिए।

चुकंदर
लाल चुकंदर छोटी सी जगह में आसानी से उग जाते हैं। इनके लिए 12 इंच गहरा पॉट लीजिए ताकि वो आराम से उग सकें। आप इतनी ही गहराई वाले पॉट में तकरीबन छह पौधे उगा सकते हैं।

लेट्यूस और पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां उगाने में बेहद आसान होती हैं। उपजाऊ मिट्टी लें, बीज डालें और मिट्टी में नमी को बरकरार रहने दें। ऐसा करने से आप किसी भी तरह की पत्तेदार सब्जी उगा सकते हैं।

मूली
मूली छोटे से डिब्बे में भी उग सकती है। इसके सात यह बहुत जल्दी भी उगती हैं। इसके लिए आपको एक पॉट में बीज डालने हैं मिट्टी को नम रखना है।

टमाटर
छोटे साइज के टमाटर जिन्हें चैरी टमैटो भी कहा जाता है, छोटे से डिब्बे या पॉट में आसानी से उग जाते हैं।

प्याज
हरा प्याज आसानी से उगने वाला पौधा है। इसके लिए आपको चार से पांच इंच गहरा पॉट लेना होगा। आप प्याज को तब तक उगने दें जब तक वो एक बल्ब के आकार का नहीं हो जाता।

बैंगन
पांच इंच गहरा किसी भी तरह का पॉट काफी है बैंगन के लिए। लेकिन बैंगन पॉट में ज्यादा समय तक टिक नहीं पाते। इसके लिए आपको इसे बाद में जमीन में ट्रांसफर करना पड़ेगा।

आलू
12 इंच गहरा पॉट लें और उसमें तीन से चार आलू डालें। समय-समय पर पानी डालते रहें। आलू की सभी स्टेम को मिट्टी से ढक दें। आलू जल्दी बढ़ते हैं इसलिए आप इन्हें एक महीने में खा सकते है।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES