• A
  • A
  • A
कई तरीकों से किस करने में आता है मजा तो ये आर्टिकल जरूर पढ़ें

प्यार का एहसास तो एक ना एक बार हर किसी को होता है। जिसके सिर्फ एहसास से ही सबकुछ नहीं होता है पर उस पर अमल करते हुए एहसास को खास बनाना भी जरूरी है। फिलिंग्स को जाहिर सिर्फ बातों से नहीं किया जाता है बल्कि एक-दूसरे से शारीरिक जुड़ाव भी जरूरी है।


इस जुड़ाव को बरकरार रखने के लिये और रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए किस करना भी बहुत जरूरी है। लड़के-लड़कियां अक्सर प्यार का इजहार करने के लिए एक-दूसरे को किस करते हैं। हर व्यक्ति का चुंबन करने का तरीका अलग-अलग होता है।


कुछ लोग फ्रेंच किस करते हैं तो कुछ सीधा लिप किस। सभी को किस करने के फायदे के बारे में तो पता होगा लेकिन किस से होने वाली बीमारियों के बारे में कम लोग ही जानते होंगे। इसीलिये किस करते समय सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको लिप किस से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. स्ट्रेप गला
स्ट्रेप गला एक ऐसी बीमारी है जो स्ट्रेप बैक्टीरिया के वजह से होती है। ये बैक्टीरिया अक्सर किस करने से फैलता है या छींकने से भी ये बीमारी फैल सकती है।

2.इनफेकशियस मोनोन्यूक्लियोसिस
इनफेकशियस मोनोन्यूक्लियोसिस रोग मुख से जुड़ी एक खतरनाक बीमारी है, जो लार के द्वारा शरीर में फैलती है। ये संक्रमण तब होता है जब लोग एक-दूसरे को किस करते हैं।

3.दिमागी बुखार
किस करने से दिमागी बुखार जिसे मेनिनजाइटिस भी कहते हैं हो सकता है। ये आमतौर पर वायरस, बैक्टीरिया, कवक, परजीवी के संक्रमण के कारण होता है।

4.मम्प्स

मम्प्स एक वायरल संक्रमण है जो किस करने से हो सकता है। यह आम तौर पर नाक या गले से हवा की बूंदों के कारण होता है। किस करने से मसूड़े और दांतों की समस्या भी हो जाती है।

5.मुंह में छाले होना
कुछ लोगों को मुंह में छाले हो जाते हैं।ऐसे में अगर आपके पार्टनर के मुंह में छाले हैं तो किस करने से लार के रूप में बैक्टीरिया मुंह में जाने से छाले हो सकते हैं।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES