• A
  • A
  • A
अगर आपकी बीवी को होती है सेक्स की इच्छा तो कभी ना करें मना, क्योंकि...

याददाश्‍त बढ़ाने के कई तरीकों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। मगर क्या आप जानते है कि सेक्‍स करने से भी याददाश्‍त तेज होती है। जी हां, हालिया रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है।


अर्काइव ऑफ सेक्सुअल बिहेवियर में प्रकाशित एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि ज्यादा से ज्यादा सेक्स करने से महिलाओं में शब्दों को याद रखने की क्षमता बढ़ती है। रिसर्च में कहा गया है कि याददाश्त बढ़ाने का इससे बेहतर तरीका महिलाओं के लिए नहीं हो सकता है।


मोंट्रेयल के मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में पाया कि पीनाइल-वजायनल इंटरकोर्स से हेल्‍दी यंग फीमेल्‍स की याददाश्त पर लाभकारी असर होता है। इससे पहले जानवरों पर किए गए शोध में पता चला था कि सेक्‍स रिलेशंस का उनकी याददाश्त पर लाभकारी असर होता है।

इसलिए लारा माउंडडर और सहयोगी कॉलेज की हेल्‍दी फीमेल स्‍टूडेंट्स के सेक्‍स रिलेशंस पर टेस्‍ट करना चाहते थे। इसके लिए शोधकर्ताओं ने 18-29 साल की 78 महिलाओं का चयन किया। जिनके ऊपर इस रिसर्च को किया गया।

क्या रहे नतीजे
शोधकर्ताओं ने पाया कि बार-बार सेक्स करने से दिमाग के हिप्पोकैंपस एरिया में नए टिश्‍यूज का विकास होता है, जिसे इमोशंस, मेमोरी और ऑटोनोमिक नर्व्‍स सिस्‍टम का सेंटर माना जाता है।

उनकी माने तो मेमोरी बहुत हद तक हिप्पोकैंपस पर निर्भर करता है, हालांकि चेहरों से जुड़ी याददाश्त बड़ी हद तक एक्‍ट्रा हिप्पोकैंपल स्‍ट्रक्‍चर पर डिपेंड होती है। हमारे शोध के निष्कर्षो में मुख्य तौर पर हिप्पोकैंपल से जुड़ी याददाश्त के बारे में पता चला है।

शोध से पता चला कि जो महिलाएं ज्यादा से ज्यादा पीवीआई सेक्स करती हैं, उनके हिप्पोकैंपस में न्यूरोजेनेसिस अधिक होता है। यही नतीजा जानवरों पर पहले किए गए शोध में भी आया था।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES