• A
  • A
  • A
सीरिया में दुर्घटनाग्रस्त हुआ इस्राइल का लड़ाकू विमान

यरूशलम। इस्राइल का एक लड़ाकू विमान एफ-16 आज सीरिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान दुर्घटना के संबंध में पुलिस ने बताया कि एफ-16 उत्तरी इस्राइल के जेजरील में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। दुर्घटनाग्रस्त विमान के पायलट कथित तौर पर जीवित हैं।

कॉन्सेप्ट फोटो


दरअसल, कुछ ईरानी ठिकानों पर हमला करने के दौरान सीरियाई हवाई रक्षा प्रणाली के निशाने पर आने के बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बता दें कि दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी सीरिया में 2011 से गृह युद्ध शुरू होने के बाद से चिर प्रतिद्वंद्वी इस्राइल और ईरान के बीच सबसे गंभीर है।इस्राइल ने दी सीरिया को चेतावनीसीरिया में गृह युद्ध शुरू होने के बाद से इस्राइल ने पहली बार वहां ईरानी ठिकानों पर हमला करने की बात स्वीकार की है। इस बीच इस्राइली सेना ने तेहरान को चेतावनी जारी की। उसने कहा कि इस्राइल में घुसने वाले ड्रोन के लिये वह जिम्मेदार है। इस्राइल ने पड़ोसी सीरिया में ईरानी बलों की मौजूदगी के खिलाफ हाल के हफ्तों में बार-बार चेतावनी जारी की है।
ट्विटर पर आया संदेशइस्राइल की सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जोनथन कोनरिकस ने ट्वीट किया, ‘‘आईडीएफ (इस्राइली सुरक्षाबल) ने सीरिया में ईरानी नियंत्रण प्रणाली को निशाना बनाया, जिसने इस्राइली हवाई सीमा में यूएवी (ड्रोन) भेजा था। सीरिया की ओर से विमान को मार गिराने के लिए किये गए हमलों में इस्राइल का एक एफ-16 दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित।’’ पढ़ें: सीरिया ने अमेरिकी हवाई हमलों की निंदा की
सेना द्वारा जारी एक अलग वक्तव्य के अनुसार इ्स्राइली बलों ने सीरिया से छोड़े गए एक ‘ईरानी यूएवी’ की पहचान की है और एक लड़ाकू हेलिकॉप्टर से इ्स्राइली हवाई क्षेत्र में उसे रोका गया।पायलट इस्राइली भूभाग में उतरा वक्तव्य में कहा गया, ‘‘हमले के दौरान आईएएफ (इस्राइली वायु सेना) के विमान पर कई एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलें दागीं गईं।’’ वक्तव्य में कहा गया, ‘‘पायलटों में से एक ने प्रक्रिया के अनुसार विमान को छोड़ दिया। पायलट इस्राइली भूभाग में उतरा और उसे उपचार के लिये अस्पताल ले जाया गया।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES