• A
  • A
  • A
फ्रांस के प्रधानमंत्री से मिले PM मोदी, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

दुबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के अपने समकक्ष एदुआर्द फिलिप के साथ आज यहां मुलाकात जिसमें उनके बीच द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को मजबूती देने पर अच्छी बातचीत हुई।

फ्रांस के प्रधानमंत्री एदुआर्द फिलिप और पीएम मोदी (सौ. ट्विटर)


दरअसल, यह मुलाकात फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के अगले महीने होने वाले भारत दौरे से पहले हुई है। मोदी ने वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट से इतर फिलिप के साथ यह मुलाकात की। इससे पहले उनकी किर्गिजस्तान के प्रधानमंत्री सपार इसाकोव से भी मुलाकात हुई। प्रधानमंत्री की यूएई के उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन रशीद अल-मक्तूम के साथ भी बातचीत हुई।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘दोनों नेताओं के बीच हमारी रणनीतिक भागीदारी को मजबूती देने के लिए अच्छी बातचीत हुई। मोदी ने कहा कि वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनूएल मैक्रों के अगले महीने होने वाले भारत दौरे को लेकर उत्साहित हैं।’’ रवीश कुमार ने कहा कि मोदी ने किर्गिज के प्रधानमंत्री सपार इसाकोव से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा किया।इससे पहले मोदी ने आज सुबह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के उप-राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार, रक्षा और लोगों के बीच द्विपक्षीय तालमेल बढ़ाने जैसे मुद्दों पर चर्चा की।
मोदी ने गल्फ को-ऑपरेशन कौंसिल सदस्य देशों के व्यावसायिक नेताओं से भी मुलाकात की और उनके साथ ‘नये भारत’ का अपना दृष्टिकोण साझा किया।
प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने विस्तृत रणनीतिक गठजोड़ को मजबूत करने के लिए दुबई में यूएई के प्रधानमंत्री व उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद से मुलाकात की।’’ कुमार ने कहा कि दोनों नेताओं ने व्यापार एवं निवेश, रक्षा एवं सुरक्षा तथा लोगों के बीच संपर्क जैसे क्षेत्रों में तालमेल बढ़ाने पर चर्चा की।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट में कहा, ‘‘उन्होंने भारत में आर्थिक अवसरों तथा पिछले 3.5 साल में किये गये लगातार सुधारों पर विस्तार से बोला।’’ मोदी ने इससे पहले अबु धाबी में पहले हिंदु मंदिर के निर्माण की परियोजना की शुरुआत की। उन्होंने इस पवित्र स्थान को मानवता और सदभावना को बढ़ाने वाला बताया और कहा कि यह भारत की पहचान का माध्यम बनेगा।
प्रधानमंत्री ने दुबई ओपेरा हाउस से वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर का भी शिलान्यास किया। ओपेरा हाउस में उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया।
मोदी 2015 में पहली बार यूएई की यात्रा पर गये थे, यह उनका दूसरा दौरा है। प्रधानमंत्री कल यूएई की राजधानी अबु धाबी पहुंचे जहां उनकी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल- नाह्यान से विस्तृत बातचीत हुई।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES