• A
  • A
  • A
पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण पर उत्तर कोरिया को ‘विशिष्ट’ सुरक्षा गारंटी देगा अमेरिका

सिंगापुर। उत्तर कोरिया अगर अपने परमाणु कार्यक्रम के ‘पूर्ण, सत्यापित और अपरिवर्तनीय विघटन’ को स्वीकार करता है तो अमेरिका उसे ‘विशिष्ट’ सुरक्षा गारंटी देगा। बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप और किम जोंग की बहुप्रतीक्षित मुलाकात से ठीक पहले अमेरिका ने ये बात कही है।

डिजाइन फोटो।


दरअसल, ट्रंप और किम की ऐतिहासिक शिखर वार्ता की पूर्व संध्या पर सेंटोसा द्वीप के कापेला होटल में हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि तैयारियों को लेकर बातचीत उम्मीद से ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रही हैं।


पढ़ें: किम से मुलाकात को लेकर उत्साहित हूं : डोनाल्ड ट्रंप

ऐतिहासिक शिखर वार्ता
अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने पेशकश की कि उत्तर कोरिया अगर कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को स्वीकार कर लेता है तो उसे ‘विशिष्ट’ सुरक्षा गारंटी दी जाएगी। अमेरिका की तरफ से यह प्रस्ताव ऐसे समय आया है, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच यहां ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिए दोनों पक्ष तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं।

कुछ ऐसा नहीं है जिससे नुकसान हुआ
पोम्पियो ने कहा, ‘उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों का पूर्ण, सत्यापित और अपरिवर्तनीय विघटन ही इस वार्ता का अमेरिका को स्वीकार्य एक मात्र नतीजा है।’ उन्होंने कहा, ‘हम ऐसे कदम उठाएंगे जिससे उन्हें यह इत्मीनान हो सके कि परमाणु निरस्त्रीकरण कुछ ऐसा नहीं है जिससे उन्हें कुछ नुकसान हुआ है।’

पढ़ें: PM जस्टिन ट्रूडो पर ट्रंप का वार, कहा- 'कमजोर और बेईमान'

आर्थिक अवसर मुहैया कराने का भी वादा

विदेश मंत्री ने कहा कि उत्तर कोरिया के पास अमेरिका के साथ अपने रिश्तों को नई दिशा देने का अभूतपूर्व मौका है। अमेरिका ने परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर उत्तर कोरिया को आर्थिक अवसर मुहैया कराने का भी वादा किया है।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES