• A
  • A
  • A
फेसबुक: 800 से अधिक पेज और अनचाहे अकाउंट को बंद, जानें क्या है वजह

न्यूयॉर्क: फेसबुक ने अमेरिका में होने वाले मध्यावधि चुनाव से कुछ सप्ताह पूर्व 800 से अधिक पेज और एकाउन्ट को बंद कर दिया है. फेसबुक ने कहा है कि उसने राजनीतिक सामग्री वाले बेकार लिंक और क्लिकबेट के साथ उपयोगकर्ताओं को स्पैमिंग के बढ़ते वाक्यों को देखते हुए ऐसा किया है.

कॉन्सेप्ट इमेज।


प्रतिबंधित एकाउन्ट और फेसबुक साइटों ने 'समन्वित अप्रामाणिक व्यवहार' का प्रदर्शन किया, जैसे कि पेज को वास्तविकता के मुकाबले ज्यादा लोकप्रिय दिखाने के लिए मिलकर काम करना. फेसबुक ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को गुमराह करने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि वे कौन हैं और वे क्या कर रहे हैं.
सोशल नेटवर्क ने कहा कि इन एकाउन्ट ने 'सनसनीखेज राजनीतिक सामग्री' फैलाई जिन्हें लोगों को फेसबुक के बाहर विज्ञापन से भरी वेबसाइटों पर ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था. अतीत में इस तरह के स्पैमर अक्सर सेलिब्रिटी गपशप, वजन घटाने के उपाय और नकली आईफोन पर ध्यान केंद्रित करते रहे हैं.


पढ़ेंः तूफान माइकल से पांच लोगों की मौत
फेसबुक ने कहा कि जिन पेजों को हटाया गया है उसमें राजनीतिक विचारधारा के दोनों पक्षों की सामग्री शामिल है. हालांकि, उसने यह कहने से इंकार कर दिया कि दक्षिणपंथी पेज अधिक थे या वामपंथी सामग्री अधिक थी. हटाए गए पेज में कंजरवेटिव 'नेशन इन डिस्ट्रेस' और वामपंथी 'स्नोफ्लेक्स' समेत अन्य शामिल हैं. इनमें 'रिजनेबल पीपुल यूनाइट', 'द रेसिस्टेंस' और 'राइट विंग न्यूज' भी शामिल हैं.

फेसबुक ने कहा कि वह उन पोस्ट और तस्वीरों की सामग्री को नहीं देखता है जो ये एकाउन्ट फैला रहे हैं, बल्कि, वह पेज को हटाने के दौरान उनके 'व्यवहार' को देखता है कि क्या वे फर्जी खाते का उपयोग कर रहे हैं या स्पैम भेज रहे हैं.

पढ़ेंः कोलंबिया में मिट्टी धंसने की घटना में 12 की मौत
फेसबुक को जब से रूसी एजेंटों के 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उसकी सेवा का दुरुपयोग करने की जानकारी मिली है उसके बाद से वह गलत सूचना और चुनाव में हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए काम कर रहा है.



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES