• A
  • A
  • A
अब लगेगी रेल हादसों पर लगाम! मोदी सरकार ने कर दिया है बड़ा एेलान

नई दिल्ली। रेलवे की बीमार व्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। इसके लिए कई हजार करोड़ रूपये भी रेलवे को मिलना है। रेलमंत्री पीयुष गोयल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे में सुधार के लिए पूरे देश में बड़े स्तर पर काम किया जाएगा।

डिजाइन फोटो।


रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने मंगलवार को ट्रेनों में यात्रियों को होने वाली परेशानी को लेकर 73000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। पीयूष गोयल ने भारत इन्फ्राकॉन आयोजन के दौरान इस बारे में जानकारी दी। गोयल ने कहा कि ट्रेनों में आए दिन लोगों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसको लेकर सरकार ने यह फैसला लिया है कि रेलवे में सुधार के लिए पूरे देश में बड़े स्तर पर काम किया जाएगा।


पढ़ें: शिवरात्रि स्पेशल: भगवान कृष्ण का वो शिव मंदिर जहां होती है हर मनोकामना पूरी

73000 करोड़ रुपये का निवेश
रेलवे मिनिस्टर ने इस दौरान कहा कि पहले यह बहाना बनाया जाता था कि रेलवे के पास पैसों की कमी है और इस दौरान पहले रेलवे प्रोजेक्ट को लेकर काफी समय लग जाते थे और पुरानी टेक्नोलोजी के द्वारा ही काम किया जाता था। हालांकि नरेंद्र मोदी ने ऐसे मामलों में धन की कमी को लेकर सलाह दी है। जिसमें उन्होनें कहा कि देश के विकास के लिए किसी भी अच्छे आइडिया के द्वारा धन की प्राप्ति की जा सकती है। रेलवे की सुरक्षा को लेकर सरकार के द्वारा यह बड़ा कदम उठाया गया है। साथ ही सरकार अगले साल तक 73000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

पढ़ें: गंदी हरकत पर DU प्रोफेसर को पड़े दनादन चांटे, लड़की बनी 'मर्दानी'! देखिए Video

आधुनिक सिग्नलिंग सिस्टम का उपयोग
गोयल ने कहा कि पिछले कुछ समय में रेलवे में बहुत बड़े हादसे हुए हैं। सर्दियों के मौसम में रेलवे में खराब सिग्नल व्यावस्था की परेशानी देखी जा सकती है, जिसके चलते कई हादसे हुए हैं। भारत में रेल हादसे कम हो इसके लिए रेलवे में आधुनिक सिग्नलिंग सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। अगले 6-7 सालों में यह सुविधा भारत के हर रेलवे स्टेशनों में पाई जायेगी। जिससे रेलवे में सिग्नल से जुडी परेशानियों को दूर किया जा सकेगा।

गोयल ने कहा कि यह सुविधा रेलवे सुरक्षा को लेकर ही नहीं, बल्कि देश के हर कोने में रेलवे को दुरुस्त करना भी है। यह कदम सरकार के लिए चुनौती है पर सरकार इसे जल्द से जल्द हल कर लेगी।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES