• A
  • A
  • A
राष्ट्रपति भवन में रामनाथ कोविंद ने की 'एलपीजी पंचायत' की शुरुआत

नई दिल्ली। 'उज्ज्वला' योजना के लाभार्थियों और इस योजना से जुड़े लोगों के लिए आज राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में ‘एलपीजी पंचायत’ का आयोजन किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)


वहां पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि उज्‍ज्‍वला योजना से महिला सशक्तिकरण सुदृढ़ हो रहा है और इसके तहत एलपीजी पंचायतों का आयोजन काफी उपयोगी साबित होगा।


पढ़ें: शहादत पर सियासत, अब शहीद सैनिकों का भी हो गया हिन्दु-मुसलमान में बंटवारा

मंत्रालय को बधाई
राष्ट्रपति ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा स्‍वास्‍थ्‍य, कल्‍याण तथा महिला सशक्तिकरण के जरिए सामाजिक न्‍याय के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए मंत्रालय को बधाई दी। उन्‍होंने इस बात की आशा जताई कि उज्‍ज्‍वला योजना के हिस्‍से के रूप में एलपीजी पंचायतों के आयोजन काफी उपयोगी साबित होंगे।

पढ़ें:
शिवरात्रि स्पेशल: भगवान कृष्ण का वो शिव मंदिर जहां होती है हर मनोकामना पूरी

एक लाख पंचायत का होगा आयोजन

एलपीजी पंचायत का आयोजन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया गया है। जिसका उद्देश्‍य एलपीजी उपभोक्‍ताओं को एक दूसरे से बातचीत करने, एक दूसरे से सीखने तथा अनुभव साझा करने के लिए मंच प्रदान करना है। प्रत्‍येक एलपीजी पंचायत में लगभग 100 एलपीजी उपभोक्‍ता एलपीजी के सुरक्षित और सतत उपयोग, इसके लाभ और खाना पकाने में स्‍वच्‍छ ईंधन तथा महिला सशक्तिकरण के बीच संबंध पर चर्चा करने के लिए अपने निवास के नजदीक एकत्रित होते हैं। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की मंशा 31 मार्च, 2019 से पहले देशभर में ऐसी एक लाख पंचायत आयोजित करने की है।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES