• A
  • A
  • A
सुकमा: नक्सली हमले में CRPF के 9 जवान शहीद, 2 घायल

सुकमा। सुकमा जिले के किस्टाराम क्षेत्र के पलोड़ी में मंगलवार सुबह 11 बजे नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर एंटी लैंडमाइन वाहन को उड़ा दिया। इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 9 जवान शहीद हो गए और 2 अन्य घायल हो गए हैं।

वीडियो।


घायल जवानों को इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से रायपुर लाया गया। इधर पीएचक्यू में इमरजेंसी बैठक हुई है। SIB और नक्सल डीजी इस बैठक में शामिल हुए। वहीं दिल्ली में भी सीआरपीएफ की बैठक हुई। सीआरपीएफ डीजी को छत्तीसगढ़ रवाना होने के दिए निर्देश दिए गए हैं। आईबी ने बड़ी नक्सली घटना का अलर्ट जारी किया था। विस्फोट इतना भयावह था कि एंटीलैंड माइन वाहन हवा में काफी ऊंचाई तक उछल गया। इस वाहन में 11 जवान मौजूद थे।


नक्सलियों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है। बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा ने हमले की पुष्टि की है। विशेष डीजी (नक्सल) डी.एम.अवस्थी ने कहा, "घटनास्थल पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल को रवाना किया गया है। यह इस इलाके की तीसरी बड़ी घटना है। घायल जवानों को हेलीकॉप्टर से रायपुर लाया जा रहा है।" बस्तर के आईजी (नक्सल) विवेकानंद सिन्हा ने कहा, "जवान गश्त पर गए हुए थे। इसी बीच, पहले से घात लगाए नक्सलियों ने एंटी लैंडमाइन वाहन को आईईडी ब्लास्ट से उड़ा दिया। इसके बाद जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। इससे जवानों को संभलने का मौका नहीं मिला।

मुठभेड़ की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने इसकी पूरी जानकारी मांगी। राज्य के गृहमंत्री ने भी इसकी जानकारी पुलिस मुख्यालाय से मांगी है। मुख्यमंत्री लगातार मामले पर नजर रख रहे हैं। घटना को देखते हुए रायपुर के सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों को अलर्ट किया गया है। इनमें बेड को खाली रखने के निर्देश दिए गए हैं।

जवानों का दावा है कि इस घटना में एक नक्सली मारा गया है और पांच घायल हैं।
ये भी पढ़ें- जमीन के लिए बहा खून, भतीजे ने चाचा को बेहरमी से उतारा मौत के घाट



एंटी नक्सल ऑपरेशन के स्पेशल डीजी, डीएस अवस्थी ने बताया कि, पेट्रोलिंग पार्टी एंटी लैंडमाइन व्हीकल से किस्टाराम से पलोड़ी जा रही थी, उसी दौरान नक्सलियों ने हमला कर दिया। अफसर ने बताया कि घटनास्थल के लिए एक्स्ट्रा फोर्स भेज दी गई है।


अभी ही आईबी ने अलर्ट जारी किया था कि नक्सली बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। रिपोर्ट आने के बाद सरकार की ओर से बस्तर संभाग में मौजूद सुरक्षाबलों को स्पेशल अलर्ट रहने के लिए कहा था। इस अलर्ट के बाद ही ये बड़ा हमला हो गया।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES