• A
  • A
  • A
'वाजपेयी की हालत बेहतर, कुछ दिनों में पूरे सुधार की उम्मीद'

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत में बीते 48 घंटे में खासा सुधार आया है। ऐसे में चिकित्सकों को उम्मीद है कि अगले कुछ दिन में वह पूरी तरह ठीक हो जाएंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की फाइल फोटो।


एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने आज वाजपेयी के स्वास्थ्य की जानकारी दी। गुलेरिया ने बताया कि किडनी में संक्रमण, छाती में जकड़न और यूरीन आउटपुट (मूत्र की मात्रा) कम होने की परेशानी के चलते 93 वर्षीय वाजपेयी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री को 11 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।


धीमी गति से हुआ डायलिसिस
एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा, ‘डॉक्टरों की टीम ने उनकी स्वास्थ्य स्थिति का तत्काल मूल्यांकन किया और इंजेक्शनों के जरिए एंटीबायोटिक दवाएं देनी शुरू कर दीं।’ उन्होंने बताया कि यूरीन आउटपुट कम होने के कारण धीमी गति से डायलिसिस किया गया।

पढ़ें: अफवाहों पर बोला AIIMS- अटल जी ठीक, तेजी से सुधार

संक्रमण नियंत्रण में आ गया है
डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा, ‘बीते 48 घंटे में उनकी हालत में खासा सुधार आया है। किडनी सामान्य तरीके से काम कर रही है और यूरीन आउटपुट भी लगभग सामान्य है तथा संक्रमण नियंत्रण में आ गया है। उनका रक्तचाप, श्वसन प्रणाली और हृदय धड़कन सामान्य है। हमें अगले कुछ दिन में उनके पूरी तरह ठीक होने की उम्मीद है।’

इन हस्तियों ने जाना वाजपेयी का हाल
पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले और श्रम मंत्री संतोष गंगवार बीमार नेता को देखने आज अस्पताल पहुंचे।

पढ़ें: अटल जी के स्वस्थ होने के लिए देश भर में मांगी जा रही दुआ, झारखंड में हो रहा हवन-पूजन

पीएम मोदी ने भी की मुलाकात
इससे पहले एम्स ने एक हेल्थ बुलेटिन जारी कर कल कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री पर उपचार का असर हो रहा है। बता दें कि पिछले दो दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा प्रमुख अमित शाह, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा और मनमोहन सिंह तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उन्हें देखने एम्स पहुंच चुके हैं।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES