• A
  • A
  • A
'नेताओं का अहं, अनुशासनहीनता और लॉबी कांग्रेस पर हावी'

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी की हर कमियों को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं. इस कड़ी में उन्होंने दो दिन पहले अलग-अलग जिला अध्यक्षों से टेलिफोन पर बातचीत की. इनमें से अधिकांश नेताओं ने कमोबेश एक जैसे ही कारण बताए हैं. वे हैं सीनियर नेताओं की लॉबी, कैडर के बीच अनुशासनहीनता और नेताओं का अहं.

जिला कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से टेलीफोन पर बातचीत करते कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। सुनें बातचीत।


दरअसल, सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी निचले स्तर तक जाकर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की राय जानना चाहते हैं. वे क्या सोचते हैं. पार्टी को और बेहतर कैसे किया जा सकता है, उनके क्या सुझाव हैं, उसे वो जानना चाहते हैं.


इन नेताओं ने साफ तौर पर पार्टी अध्यक्ष को सीनियर नेताओं के तौर तरीकों पर सवाल उठाए. उनके अनुसार जिला में अलग-अलग पदों पर नियुक्ति सीनियर नेताओं की अनुशंसा के आधार पर होती है. इसमें उनके काम के बजाए सीनियर नेताओं से उनका करीबी होना महत्वपूर्ण होता है.

कई कार्यकर्ताओं ने कहा कि सीनियर नेता जिला के नेताओं और कार्यकर्ताओं की परवाह नहीं करते हैं. उनसे उनका राफ्ता नहीं हो पाता है. संवादहीनता की स्थिति बनी रहती है.
जलपाईगुड़ी के एक कार्यकर्ता ने राहुल गांधी को प. बंगाल से लड़ने का आग्रह किया है. उनके अनुसार बंगाल में कांग्रेस को टीएमसी से कोई गठबंधन नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि टीएमसी नेता कांग्रेस नेता को निम्न नजरिए से देखते हैं. उन्होंने भी अनुशासनहीनता की बात को दोहराया.
ओडिशा और तेलंगाना के नेताओं ने भी ऐसी ही राय सामने रखी है. उनकी ओर से कहा गया कि सीनियर नेता सिर्फ राज्य की राजधानी और दिल्ली में अपना लॉबी मजबूत रखते हैं. निचले स्तर पर नेताओं की परवाह नहीं करते हैं.
सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी ने पार्टी में इस पर सुधार का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा है कि जिला इकाइयों को अधिक से अधिक निर्णय प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा. उनकी बातें सुनी जाएंगी.
राहुल ने कहा कि जिला इकाई हमारी रीढ़ है. हम जिला और ब्लॉक स्तर तक पार्टी को मजबूत करने पर ध्यान देंगे. जिला के नेताओं को नियमित अंतराल पर बैठकों का आयोजन किया जाना चाहिए. हम चाहते हैं कि पार्टी में अनुशासन कायम रहे. हर स्तर पर इसे बनाए रखा जाना चाहिए.
पढ़ें: गंगा के बेटे' का इंतजार करते रहे 'गंगापुत्र', जवाब के आस...
राहुल ने कहा कि जिला अध्यक्ष अनुशासनहीनता की स्थिति में कार्रवाई कर सकते हैं. उन्हें राज्य अध्यक्ष को मामले से अवगत करा देना चाहिए.



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES