• A
  • A
  • A
इस तरह पहचानें अपने अंदर छिपे हुनर को

हर किसी के अंदर टैलेंट होता है। यह टैलेंट हर व्यक्ति के अंदर एक कुदरती देन होती है जिसे पहचान लिया जाए तो वो इस दुनिया में अपना परचम लहराता है और अगर छोड़ दिया जाए तो वो रोज की जद्दोजहद में ही अपनी जिंदगी गुजार देता है। आप में क्या टैलेंट हैं इसका पता लगाना बहुत जरूरी है इसलिए हम आपके लिए लाए हैं वो काम के टिप्स जिनकी मदद से आप खुद की असली पहचान समझ सकते हैं।


अपना आंकलन करें

ऐसे बहुत से एसेसमेंट टूल हैं जिससे आप अपनी पर्सनेलिटी के बारे में पता लगा सकते हैं। आप में क्या कमियां हैं, आपका क्या इंट्रेस्ट है, आप किस चीज में माहिर हैं आदि।


अपना दिमाग खोलें
क्योंकि आपको पता नहीं है कि आपका छिपा हुआ टैलेंट क्या है तो ऐसे में अपने दिमाग को खोल कर रखें। हर संभावनाओं और ऑपरच्यूनिटी की तरफ सचेत रहें न जाने कब आपको खुद को परखने और निखारने का मौका मिल जाए।

आपकी मजबूती क्या है

आप जो चीजें रोज करते हैं, पढ़ते हैं और जो सोचते हैं उसके बारे में लिखें। हर उस चीज के बारे में लिखें जो आपको एनर्जी देती है, आपको ताकत देती है। अपने हर थोट पर गहरी नजर और पकड़ बनाएं।

दूसरों को सुनें

आपके आसपास मौजूद लोगों को पता होता है कि आपके अंदर आखिर क्या खूबी है। आप लोगों से अपनी गलत चीजों का बारे में जानकारी लें वो अपने आप आपको आपकी खूबियां भी बात देंगे। साथ ही आप किन चीजों में माहिर हैं इस पर भी अपनी राय देंगे।

अपने टैलेंट को मौका दें

आपको लगता है कि इस चीज में आप माहिर हैं तो उस पर काम करें और खुद को तराशने की कोशिश करें। अगर आपको लगता है कि आप काफी अच्छा कर रहे हैं तो उसे और भी अच्छा करने की कोशिश करें। इसके लिए आप यूट्यूब में वीडियो देखें, इंटरनेट पर रिसर्च वर्क करें आदि।

अपनी जिंदगी की कहानी लिखें

रोजाना अपने बारे में कुछ न कुछ लिखें। आपकी यह एक्सरसाइज आपको इस बात का एहसास दिलाएगी कि समय के साथ आप कितना बदले और आपने अपने टैलेंट का क्या आकार दिया।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES