• A
  • A
  • A
पहली बार खरीदनी हो ब्रा तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

जिस तरह आप अपने कपड़ो की खरीदी में सही फिटिंग का ध्यान रखते हैं उसी तरह ब्रा खरीदते वक्त भी अपनी फिटिंग का ध्यान रखें। ब्रा ऐसी चुने जो आप को सहूलियत दे या जो आपके लिए कम्फर्टेबल हो। स्पेशलिस्ट का मानना है कि सही साइज की ब्रा आपके शरीर को भी फिट रखेगी। गांव में आज भी इनरवेयर्स को लेकर महिलाओं में गलतफहमी होती है।


फिटिंग का रखें ध्यान

खासकर टीनएज लड़कियों में। जबकि स्पेशलिस्ट का मानना है कि ब्रेस्ट का सही विकास होने के लिए सही इनरवेयर्स का चुनाव करना बहुत जरूरी है। शुरू से ही यदि सही माप का ब्रा उन्हें पहनने के लिए दें, तो बड़ी उम्र में आने के बाद भी उनका ब्रेस्ट कभी बेडौल नहीं होंगे। सही फिटिंग के ब्रा न पहनने से पीठ दर्द, मांसपेशियों में तनाव के अलावा सिरदर्द तक की शिकायत हो सकती है।


पहली बार ब्रा खरीदने से पहले
टीनएज में शरीर का विकास तेजी से होता है और मांसपेशियां बदलने लगती है तो यह जरूरी है कि आप सही माप की ब्रा पहने। अगर आप पहली बार लॉन्जरे खरीद रही हैं तो लॉन्जरे कंसलटेंट से परामर्श जरूर लें। आमतौर पर देखा जाए, तो लड़कियों में विकास 10-12 वर्ष की उम्र में होना शुरू हो जाता है और यह प्रक्रिया 18 वर्ष की उम्र तक चलती रहती है। ऐसे में एक मां होने के नाते आपको अपनी बेटी को सही उम्र में सही माप के इनरवियर पहनने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

फेब्रिक का रखें ध्यान
त्‍वचा विशेषज्ञों के अनुसार टीनएज लड़कियों को सूती इनरवियर पहनने के लिए देना चाहिए। ये हल्की होती हैं और उनमें पसीना सोखने की क्षमता होती है। इसके विपरीत अत्यधिक कसी हुई, मोटी, नायलॉन या सिंथेटिक ब्रा पहनने से पसीना सूख नहीं पाता, जिससे ब्रेस्ट के टिश्यूज अधिक गर्म हो जाते हैं, जिससे भविष्‍य में ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका रहती है। बाजार में ब्रा के ढेरों स्टाइलिश विकल्प मौजूद हैं लेकिन इनमें से आपकी क्या जरूरत है, इसे समझना और इसके प्रत‌ि जागरूक रहना आपके लिए जरूरी है। ऐसे में अब ब्रा खरीदने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES