• A
  • A
  • A
जरा संभलकर करें ऑनलाइन शॉपिंग, ये हैं साइड इफैक्ट्स

शॉपिंग करने का क्रेज किसे नहीं होता। आखिरकार नए कपड़े आपको खूबसूरती और कॉन्फिडेंस जो देते हैं। लेकिन बदलते समय में कपड़ों के साथ-साथ कपड़ों के खरीदने का अंदाज भी बदला है। इस अंदाज को लोग पसंद भी करने लगे हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग की।


आजकल बच्चे भी ऑनलाइन शॉपिंग के दांव पेच को भली भांति जान चुके हैं और अपने माता पिता का फोन या लैपटॉप खाली देखते ही कुछ ना कुछ ऑर्डर कर देते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों का मानना है कि इसमें सामान उचित दामों पर मिल जाता है और भाग दौड़ भी नहीं करनी पड़ती। परंतु इन फायदों के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग के कुछ नुकसान भी हैं।


आज हम आपको ऑनलाइन शॉपिंग से होने वाले ऐसे जानलेवा नुकसान के बारे में बता रहे हैं जिसे सुनकर आप निश्चित ही चौंक जाएंगे।

सिरदर्द की समस्या
ऑनलाइन शॉपिंग को करना जितना सुगम और आसान है उतना ही ये हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी साबित हो रहा है। एक रिसर्च के अनुसार ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों में अक्सर सिर दर्द और डिप्रेशन का रोग पाया जाता है। अगर आप ये सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे होता है तो हम आपको इसे पीछे का कारण भी बता रहे हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त जब किसी इंसान को कोई सामान इतना पसंद आ जाता है कि उसकी तुलना में उन्हें कुछ अच्छा नहीं लगता और बाद में वो देखते हैं कि ये ड्रेस उनके बजट से बाहर है या आउट ऑफ स्टॉक है तो वो लोग काफी हद तक परेशान होने लगते हैं। परेशानी का ये स्तर कई बार इतना बढ़ जाता है कि सीधा हमारे स्वास्थ्य पर हाफी होने लगता है।

प्रॉडक्ट दिमाग पर हावी होना
कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं जिसमें लोग अपनी मनपसंदीदा ड्रेस, जूलरी या फिर किसी अन्य सामान को किसी कारण वश ना खरीद पाने का अफसोस कई दिनों तक मनाते हैं। इस चीज का हमारे दिमाग पर उस वक्त ज्यादा असर पड़ता है जब हम सोते हैं। रातभर जब सपने में हमें वही चीज दिखाई देती है और सुबह उठकर हम उसे अपने पास नहीं देखते तो दिमाग की मांसपेशियों पर काफी असर पड़ता है। जिससे सिर दर्द और डिप्रेशन का खतरा शुरू हो जाता है। हम आपको यहां ये राह देंगे कि शॉपिंग को कभी अपने स्वास्थ्य पर हाफी ना होने दें। अपने आप को ​हेल्दी रखें। अगर आप शरीर से हेल्दी हैं तो आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा। ऐसे में आप ​कुछ भी पहनेंगे वो आप पर जमकर खिलेगा।

डिप्रेशन में आ जाना
इसी तरह से कई बार हम ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त धोखाधड़ी का ​शिकार भी हो जाते हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद जब हमारा पैसा या सामान हमें नहीं मिल पाता उस स्थिति में डिप्रेशन में जाने का ज्यादा खतरा काफी बढ़ जाता है। क्योंकि जब किसी इंसान का मेहनत का पैसा बिना किसी वजह से व्यर्थ होता है तो दिल और दिमाग दोनों पर गहरी चोट लगती है।

बीपी बढ़ना
ऑनलाइन शॉपिंग से शरीर में बीपी के स्तर में उतार-चढ़ाव होना, नींद ना आना, बेचेनी होना और सिर भारी होना जैसे लक्षण देखे जाते हैं। कई बार तो ऐसे हादसो से निकलने के लिए इंसान खुद को ही नुकसान पहुंचा लेता है। इसलिए जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करें सोच समझ कर और शांतिपूर्वक करें।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES