• A
  • A
  • A
क्या आप भी इस्तेमाल के बाद फेंक देते हैं चायपत्ती, तो ये आर्टिकल हो सकता है काम का

चाय पीने की आदत सभी को होती है। चाय पीना किसे अच्छा नहीं लगता है। सुबह-सुबह जब चाय की खुशबू आपकी नाक में जाती है तो अपने आप ही आपकी नींद खुल जाती है। हम इसी चाय से जुड़ी एक बात आपको बताने जा रहे हैं जिसको सुनकर आप चौंक जाएंगे।


जी हां इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे चाय की पत्ती चाय बनाने के बाद आप कई सारे कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं। चाय की पत्ती सिर्फ चाय बनाने के ही नहीं कई सारे और कामों में भी इस्तेमाल में लाई जा सकती है। आप भी उत्सुक हो रहे होंगे कि आखिर कैसे चाय की पत्ती को दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं।


चाय बनने के बाद भी बड़े काम की चीज साबित हो सकती है। इतना ही नहीं यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है। जानिए चाय बनाने के अलावा इसका किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

चाय बनाने के बाद चायपत्ती में कड़कपन आ जाता है। जिसे हम बिना काम का समझकर फेंक देते हैं। आप भी निश्चित ही ऐसा ही करते होंगे। लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप ऐसा करने के पहले सोचेंगे।

1. सुखाकर फिर कर सकते हैं इस्तेमाल
चायपत्ती से एक बार चाय बनाने के बाद उसे दोबारा धूप में सुखाकर आप इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसकी चाय में भी पहले जैसा ही स्वाद आपको मिलेगा।

2. छोले में कर सकते हैं इस्तेमाल
चायपत्ती का इस्तेमाल आप छोले बनाने के दौरान भी कर सकते हैं। जिससे छोला टेस्टी बन सकता है। चायपत्ती को उबालकर उस पानी को काबुली चने में डाल दें। जिससे रंग और टेस्ट दोनों उसमें आ जाएगा।

3. गमले में डाल सकते हैं
चायपत्ती का इस्तेमाल आप गमले में खाद के रूप में कर सकते हैं। बस आपको इतना करना है कि बची हुई चायपत्ती को साफ कर गमले में डाल देना चाहिये।

4. बर्तन साफ करने में करें इस्तेमाल
चाय की पत्ती में थोड़ा-सा विम पाउडर मिलाकर आप उसे क्रॉकरी साफ कर सकते हैं, जिसके बाद बर्तनों में चमक आ जाएगी।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES