• A
  • A
  • A
डॉग्स को भी पसंद आता है आपका मुस्कुराता चेहरा

क्या आपके पास अभी कोई कुत्ता है या फिर कभी आपके पास रहा हो, तो ऐसे में आपको जानवरों से एक अलग सा लगाव होता है। इसके साथ ही हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। क्या आपको पता है डॉग्स को मनुष्य का मुस्कुराता चेहरा अच्छा लगता है।


हम आपको बता दें कि चार पैरों वाले यह जानवर केवल आपके घर की रखवाली ही नहीं करता, बल्कि आपको भी बहुत सारी सीख देता है। फिर चाहे वह जिंदगी से जुड़ी हुई हो या फिर इंसान को पहचानने की। कुत्ते आपके सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं। साथ ही इनको पालने से घर में नकारात्मक एनर्जी प्रवेश नहीं करती है।


रिसर्चर्स ने बताया कि कुत्ते में मौजूद हार्मोन ऑक्सीटोसीन उसके और मनुष्य के बीच के रिलेशनशिप का जिम्मेदार होता है। यहां तक की कुत्ते जो भी कुछ देखते हैं और उससे सीखते हैं और तो और महसूस करते हैं यह सबकुछ हार्मोन ऑक्सीटोसीन के कारण होता है। ये बातें यूनिवर्सिटी ऑफ हैलसिंकी कैनाइन माइंड ग्रुप के रिसर्चर्स ने कही है।

रिसर्चर्स ने बताया कि कुत्तों में जब हार्मोन ऑक्सीटोसीन प्रेसेंट होता है तो उनकी आंखों की पुतली में कुछ बदलाव आते हैं जो उनकी किसी चीज के प्रति अटेंटिवनेस के बारे में बताते हैं। जोकि उस समय हाई होती है जब उनमें ऑक्सीटोसीन प्रेसेंट होता है। जिसके कारण कुत्तों को अपसेट रहने वाले चेहरों से खासा कुछ प्रभाव नहीं पड़ता है।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES