• A
  • A
  • A
ऐसे करें जले हुए चूल्हे की सफाई

जब आप किचन में खाना पकाती हैं, तो यह जाहिर सी बात है कि चूल्‍हा गंदा होना ही है। कुकिंग खतम होने के बाद अगर गैस को ठीक से साफ ना किया गया तो उस पर गंदगी पूरी तरह से जम जाती है। यह गंदगी बाद में साफ नहीं हो पाती।


अगर आपकी गैस और बर्नर साफ रहेंगे तो किचन में कॉकरोच आदि भी वास नहीं करेंगे। आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान से तरीके जिसके प्रयोग से आप चूल्‍हे को आराम से साफ कर सकती हैं। आइये जानते हैं वे तरीके।


1. गरम पानी और डिश वॉश
हल्‍के दाग की सफाई करने के लिये यह एक सिंपल तरीका है। एक कटोरे में गरम पानी और डिश वॉशर को मिक्‍स करें और उसके घोल से दाग को साफकरें। अच्‍छा होगा कि बरतन को इस पानी से पहले भिगो लें।

2.बेकिंग सोडा और सिरका
सबसे पहले दाग लगे एरिया पर सोडा छिड़के और फिर ऊपर से सिरका डालें। आपको इसको 15 मिनट तक के लिये छोड़ना होगा। थोड़ा धैर्य रखें। अब टूथब्रश का प्रयोग करें और सफाई करें।

3.नींबू रस
सिरके के बाद नींबू दूसरा पदार्थ है जिससे आप गैस साफ कर सकती हैं। नींबू का रस एसिडिक होता है जिससे सारी गंदगी साफ हो सकती है। अगर आपको एक असरदार क्‍लीनर बनाना है तो, घर पर जितने भी नींबू के छिलके मिलें, उन्‍हें संभाल कर एक जार में भर लें। ऊपर से सिरका डालें और फिर इसे 2 हफ्तों के लिये रखा रहने दें। यह एक एसिडिक मिश्रण है जिसे आप किसी भी प्रकार की गंदगी को साफ करने के लिये प्रयोग कर सकती हैं।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES