• A
  • A
  • A
विंटर पर घर की दीवारों को कुछ इस तरह सजाएं

आपका आशियाना एक ऐसी जगह है, जहां एक स्ट्रेसफुल दिन के बाद आप सुकून महसूस करते हैं। इसे आप अपनी पसंद के मुताबिक सजाना पसंद करते हैं। ऐसे ही बदलते मौसम के अनुसार जिस तरह अपना रुटीन बदलते हैं उसी तरह अपने प्यारे घर को भी एक खास अंदाज में सजा सकते हैं। इन टिप्स के साथ इस विंटर अपने घर की दीवार को सजाएं कुछ ऐसे कि न सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़े, बल्कि टिकाऊ भी हो।


टेक्स्चर पेंट्स : यह घर के अंदर और बाहर दोनों तरह की दीवारों के लिए अच्छा रहता है। दीवारों में खूबसूरत आकृति उभारने के लिए टेक्सचर पेंट का उपयोग किया जाता है। आम रंगों से अलग इस पेंट को लगााने की प्रक्रिया भी अलग है। तीन प्रक्रिया से गुजरने के बाद ये पेंट पूरा होता है। इस तकनीक से घर की खूबसूरती मल्टीस्टार होटलों के कमरों जैसी हो जाती है।


सिंथेटिक इनेमल्स : जनरल पर्पज और सुपर सिंथेटिक इनेमल ये दो तरह के पेंट्ल होते हैं। जनरल पर्पज इनेमल खिडकी दरवाजों व स्टील के फर्नीचर के साथ-साथ दीवारों के लिए भी प्रयोग में आता है पर सुपर सिंथेटिक इनेमल मुख्य रूप से लकडी और धातु के लिए यूज होता है।

वेदरसील सरफेस पेंट :घरों के बाहर लगाने वाला ये पेंट तापमान को 5 डिग्री कम करने की क्षमता रखता है। वेदरसील पेंट वेलवेट टच, थ्री-इन-वन और डयूलक्स सुपर स्मूथ श्रेणी में उपलब्ध होता है।

प्लास्टिक इमल्सन : यह पेंट बहुत जल्दी सूखते हैं और इन पर धब्बे भी आसानी से नहीं पडते। मगर इस पेंट को करने में थोडी अतिरिक्त कला की जरुरत होती है, इसलिए किसी अच्छे पेंटर से ही करवाएं।

हाइजिनिक पेंट : घर की दीवारों का हाइजीनिक होना जरूरी है, क्योंकि दीवारों पर मौजूद केमिकल, डस्ट और बैक्टीरिया हमें कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में बाजार में ऐसे बहुत से पेंट उपलब्ध हैं, जो नॉनटोक्सिक एलीमेंट से बने होते हैं। ये पेंट हाइजिनिक होने के साथ ही इको फ्रेंडली भी होते हैं।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES