• A
  • A
  • A
रीठा को घर की सफाई में इस तरह करें इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

अबतक आपने रीठा का इस्तेमाल बाल धोने में सुना होगा। यहां हम आपको रीठा का एक अनोखा यूज बताएंगे। रीठा को सोप नट्स के नाम से भी जाना जाता है। बाल धोने के लिए रीठा का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन घर की सफाई करने के लिए भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं।


रीठा से सफाई करने के बाद चीजें चमक उठती हैं। अच्छी बात ये है कि रीठा बहुत महंगा भी नहीं होता है, इसलिए आप निश्च‍िंत होकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.


ऐसे करें इस्तेमाल : 10 से 12 रीठा को 6 कप पानी में डुबोकर रख दें। इसे कुछ देर तक गर्म कीजिए। अब ये अच्छी तरह गर्म हो जाए तो इसे रातभर के लिए इसी तरह छोड़ दीजिए। इसके बाद अगली सुबह उठकर रीठा के पानी को एक एयरटाइट बोतल में भरकर रख दीजिए। आप चाहें तो इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी मिलाकर रख सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर की खिड़कियां चमक उठें तो रीठा के पानी से खिड़कियों को साफ कीजिए। आप रीठा के 15 मिलीलीटर घोल को पानी की 25 मिली मात्रा के साथ किसी स्प्रे बोतल में भर लीजिए। इसे खिड़की पर स्प्रे करके किसी साफ सूखे कपड़े से पोंछ लीजिए। आपके घर की खिड़कियां चमक उठेंगी।

अगर आप अपने गहनों को साफ करने के लिए किसी रसायनिक क्रीम या लिक्व‍िड का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो रीठा का पानी आपके लिए बेस्ट रहेगा।

रीठा का पानी एक नेचुरल हैंडवॉश है। आप चाहें तो हाथ धोने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
जानवरों के लिए कौन सा उत्पाद सही रहेगा और कौन सा नहीं, ये तय कर पाना बहुत मुश्किल है। ऐसे में रीठे के पानी से उन्हें नहलाना सुरक्षित होता है।

अगर आपके कार्पेट पर दाग लग गया है और आपकी लाख कोशिशों के बाद भी वो जा नहीं रहा है तो आपको रीठा का पानी आजमाकर देखना चाहिए।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES