• A
  • A
  • A
घर के मेन गेट को ऐसे सजाने से होगी धन की वर्षा

घर का मेन गेट बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि यहीं से सबसे ज्यादा एनर्जी घर में प्रवेश करती है। वास्तु के कुछ उपाय अपनाए जाएं तो उनसे घर में पॉजिटिव वातावरण बनता है। यह कुछ ऐसी आसान बातें हैं, जिनका ध्यान रखा जाए तो घर में खुशी और सुख-शांति हमेशा बनी रहेगी।


ध्यान रखें घर के मेन गेट से जुड़ी ये आसान 5 बातें-


1. दरवाजे का रंग
घर के मेन गेट का रंग घर पर बहुत असर डालता है। मेन गेट का रंग गहरे मेरुन, यलो या वर्मिलियन रेड होना चाहिए। ऐसा होने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। अगर ऐसा करना संभव न हो तो गेट पर इनमें से किसी रंग की पेंटिंग या कुछ शो-पीस टांग दें।

2. दरवाजा और पौधे
मेन गेट का पास या आस-पास तुलसी का पौधा रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे करने से घर में प्रवेश करने वाली सारी नेगेटिव एनर्जी पॉजिटिव में बदल जाती है। इसी तरह मेन गेट के पास लगाई गई चमेली की बेल भी सुगंध से प्रतिकूल प्रभावों को दूर करने का काम करती है। दरवाजों के दोनों ओर काफी सारे हरे और लम्बे स्वस्थ पौधे लगाए जा सकते हैं, जो गलत दिशा में बने दरवाजे के दुष्प्रभावों को दूर करने का काम करेंगे।

3. मेनगेट और सजावट

मेनगेट के बाहर ऊपर की और वंदरवार लगाना चाहिए। वंदनवार अशोक के वृक्ष की पत्तियों से बनाई जाएगी तो बहुत शुभ रहेगा। अशोक के पत्ते घर में नेगेटिव एनर्जी को आने से रोकते हैं। अगर ऐसा न कर सकें, तो बाजर में मिलने वाले वंदरवार भी लगा सकते हैं। इसके अलावा मुख्य द्वार पर अंदर की ओर वास्तु के पवित्र तीन सिक्के लटकाने चाहिए। इन सिक्कों को बहुत शुभ माना जाता है।

4. मेन गेट और शुभ चिन्ह
घर मुख्य दरवाजे पर कोई पवित्र चिह्न लगाएं, जैसे ऊँ, श्रीगणेश, स्वस्तिक, शुभ-लाभ आदि। ऐसा करने पर घर पर सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है और बुरी नजर से घर की रक्षा होती है। चिह्न बनाने के लिए लाल या केसरिया रंग के सिंदूर का प्रयोग सबसे अच्छा माना जाता है।

5. दरवाजा और विंड चाइम
घर के मेन गेट पर छह छड़ वाली धातु की बनी विंड चाइम लगानी चाहिए। विंड चाइम वास्तु दोषों को दूर करने में बहुत ही लाभदायक मानी जाती है। इसकी खनखनाहट से मुख्य दरवाजे के आसपास के बुरे प्रभाव दूर हो सकते हैं।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES