• A
  • A
  • A
कुछ इस तरह रखें अपने गार्डन का ख्याल

जैसे-जैसे गर्मियां नजदीक आ रही हैं, वैसे-वैसे बगीचे से प्रेम करने वालों की चिंता बढ़ती जा रही है। उन्‍हें डर है कि कहीं वे अपने बगीचे को खो ना दें। गर्मियों में बागवानी करना कोई आसान काम नहीं है, यह एक चैलेंज के रूप में लिया जाना चाहिये। अगर आप नया-नया बागवानी करने वालों में से एक हैं तो, आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा।


आपका बगीचा हमेशा सुंदर बना रहे इसके लिये आपको कई बातों का ध्‍यान रखना होगा। पौधे पूरी गर्मी हरे-भरे बने रहें और आपकी महनत सफल हो जाए, इसके लिये जानिये कुछ टिप्‍स।


गर्मियों में बगीचे की कैसे करें देखभाल

1. अपने बगीचे से कीजिये थोड़ी जान पहचान अगर आप नए नए बागवान बने हैं तो, सबसे पहले अपने बगीचे की पहचान कर लें। पेड़ लगाने की जगह, पानी का कनेक्शन, पौधे की खूबी आदि के बारे में जान लें। यह बहुत ही सिंपल टिप है जो आपको गर्मी के समय बगीचे की बागवानी करने में मदद करेगा।

2. पौधों को तर रखें गर्मी के समय वातावरण पौधों से सारी नमी खींच लेती है। पौधों की जडों में से पानी सूख जाताहै और इससे उन्हें जितना पोषण मिलना चाहिये वह नहीं मिल पाता। मगर लगातार पानी डालने से पौधे हमेशा फ्रेश रहेगें, लेकिन पौधों में पानी उनके जरुरत के हिसाब से ही डालें।

3. पेस्ट कंट्रोल गर्मियों के दिनों में बगीचे और पेड पौधों को कीट से दूर रखने के लिये प्राकृतिक कीटनाशक का प्रयोग करना सही रहेगा। एक कीट लगा पौधा पूरे बगीचे को खराब करने की शक्ति रखता है।

4. पौधों को शेड में रखें कुछ एक ऐसे पौधे होते हैं जो सूरज की तेज धूप नहीं सक सकते। इन पौधों को बचाने के लिये शेड का प्रयोग करें या फिर उन पौधों को कम धूप वाली जगह पर उठा कर रख दें।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.