• A
  • A
  • A
सिर्फ महिलाएं ही नहीं मर्दों के भी मन में अब आता है गोरेपन का ख्याल

कौन कहता है कि सिर्फ महिलाएं अपने रंग-रोगन के लिए फिक्रमंद रहती है ? इस फेहरिस्त में मर्द भी पीछे नहीं रहते है। मार्केट में कई तरह के प्रॉडक्ट उपलब्ध हैं जो मर्दों को खूबसूरत और निखरी त्वचा देने का दावा करते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि इन प्रॉडक्ट को मर्द खूब खरीदते भी हैं।


इन प्रोडक्ट्स को ले कर लोगों के मन में अकसर ये सवाल भी उठते रहे हैं कि इन के कोई साइड इफैक्ट्स होते हैं? क्या मर्दों को गोरा बनाने वाली क्रीमें अपने दावों पर खरी उतरती हैं? ‘धूप में निकला न करो रूप की रानी...’ गाना गाने वाला मर्द आज खुद ही अपने चेहरे को धूप से बचाने की जद्दोजहद में लग गया है। उसे भी यह चिंता सताने लगी है कि धूप में निकलने से उस के चेहरे का रंग कहीं काला न पड़ जाए। इसके लिए वह धूप में निकलने से बचने लगा है और अगर निकलना जरूरी हो तो सनस्क्रीन लोशन लगाने लगा है। सुंदरता और गोरेपन पर अब केवल लड़कियों का ही एकाधिकार नहीं रह गया है, मर्दों ने बड़ी ही मर्दानगी के साथ उन्हें टक्कर दी है। इससे लड़कियां भी खुश हो रही होंगी कि अब उन का जीवनसाथी काला या सांवला नहीं होगा।


फेस पैक, फेस मास्क और स्क्रब जैसे ब्यूटी प्रॉडक्ट मर्दों की टॉप प्रायोरिटी में आते हैं। लेकिन इन सबके बावजूद अगर आपको मनचाहा ग्लो नहीं मिल पा रहा है तो हमारे बताए गए घरेलू नुस्खों को भी आप घर पर ट्राई कर सकते हैं।

काबुली चने का आटा और दही: आटा और दही मिलाकर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है।

चूने के साथ शहद: यह संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा है। इसे लगाने कुछ हफ़्तों बाद ही त्वचा में निखार आने लगता है।

बादाम, चंदन, नीम के पत्ते और हल्दी: दूध के साथ लेप बनाकर लगायें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर गुनगुने पानी से धो लें, त्वचा दमकने लगेगी।

जैतून का तेल: इस तेल से मालिश करने पर त्वचा की चमक बढ़ती है।

नींबू का रस: नींबू का रस त्वचा पर रगड़ने से तेल एवं गंदगी अच्छी तरह साफ़ हो जाती है साथ ही ब्लैक स्पॉट भी नहीं रहते। रस में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को अच्छे से ब्लीच करता है।

एलोवेरा: एलोवेरा जेल एंटी ऑक्सीडेंट का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है जो त्वचा की मरम्मत करता है। साथ ही ये एक अच्छा मॉइस्चराइजर भी होता है।

इसके अलावा आप अपने रूटीन में थोड़ा बदलाव कर भी गोरापन हासिल कर सकते हैं।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES