• A
  • A
  • A
25 के बाद भी बढ़ानी है हाइट तो जरूर खाएं ये चीजें

किसी भी शख्स की लम्बाई उसके अनुवांशिक कारणों से जुडी होती है और 18 साल के बाद लोगों की लम्बाई बढ़ना अमूमन रुक जाता है लेकिन बहुत सारे दूसरे कारण जैसे एक स्वस्थ दिनचर्या और सही और संतुलित भोजन आपकी लम्बाई पर प्रभाव डाल सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि फल और सब्जियां भी आपकी लम्बाई बढ़ाने में मदद कर सकती हैं?


आपके रोज़ के भोजन में विटामिन-C, मैगनीज, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन होने बेहद जरूरी हैं, ये सभी लम्बाई बढ़ाने वाले हॉर्मोन की गतिविधि को बढ़ाने में मदद करते हैं। किसी इंसान की लम्बाई एक खास होर्मोन से निर्धारित होंती है जिसको ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन या HGH कहा जाता है। यह हॉर्मोन दिमाग में उपस्थित पियूष ग्रंथि द्वारा स्रावित होता है और शरीर की लम्बाई बढ़ाता है। लम्बाई बढ़ाने के लिए जिन खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए वो सभी HGH के काम का सहयोग करें।


डेयरी उत्पाद: डेयरी प्रॉडक्ट जैसे दूध, चीज और दही में जरूरी कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन A, B, D और E पाए जाते हैं जो लम्बाई बढ़ाने में सहयोगी होते हैं।

अंडे: अंडे में प्रोटीन होते हैं जो शरीर को बढ़ाने में सहायक होते हैं, साथ ही इनमें विटामिन D, कैल्शियम और रिबोफ्लैविन होते हैं जो मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है।

चिकन: यदि आप 25 वर्ष की आयु के बाद लम्बाई बढ़ाना चाहते हैं तो चिकन यानी मुर्गे का मांस बहुत उपयोगी है। यह प्रोटीन का प्राकृतिक स्त्रोत है जिससे ऊतक और मांसपेशियां बनती हैं।

सोयाबीन: यदि नियमित रूप से सेवन किया जाए तो सोयाबीन लम्बाई बढ़ाने का प्राकृतिक स्त्रोत है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फोलेट, विटामिन, कार्बोहायड्रेट और रेशे होते हैं जो ऊतकों को सघन करते हैं और इंसान की लम्बाई बढ़ाते हैं।

केला: केले में कैल्शियम, मैगनीज़. पोटैशियम और स्वास्थवर्धक प्रोबायोटिक जीवाणु होते हैं जो लम्बाई बढ़ाने में सहायक होते हैं।

दलिया: दलिया में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों को मज़बूत करता है और लम्बाई बढ़ाने में सहायक है।

अखरोट और अन्य बीज: इनमें प्रचुर मात्रा में सेहतमंद वसा, एमिनो एसिड और ज़रूरी तत्व होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत करते हैं और नए ऊतक बनाने में सहायता करते हैं। साथ ही ये पोषक तत्व लम्बाई बढाने वाले होर्मोन का स्त्राव भी बढ़ाते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां: ये तो सभी जरूरी पोषक तत्वों, कार्बोहायड्रेट, विटामिन, और रेशों का खजाना होती हैं। इनके सेवन से लम्बाई बढ़ाने वाले हॉर्मोन का स्त्राव बढ़ता है।

मछली- प्रोटीन और विटामिन D का बहुत महत्वपूर्ण जरिया है और शरीर की वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती हैं।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES