• A
  • A
  • A
बालों को यूं बनाए मजबूत व खूबसूरत

फैशन के मामले में आजकल बालों के साथ नए प्रयोग हो रहे हैं, बालों को रंगने, ब्लीच करने और स्टाइल करने से बाल रुखे और दोमुंहे हो सकते हैं, इसलिए ऐसी समस्याओं से बचने के लिए शहद, एग मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। बालों को खूबसूरत बनाए रखने के संबंध में 'एडवांस्ड हेयर स्टूडियो' के विशेषज्ञों (बाल) ने ये सुझाव दिए हैं :


- अंडा फैटी (कार्बोक्जिलिक) एसिड प्रमुख स्रोत होता है और यह प्रोटीन से भरपूर भी होता है। बालों पर अंडा युक्त पैक या मास्क लगाने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और वे मजबूत होते हैं। अंडा कंडीशनर का भी काम करता है और बालों के रुखेपन को दूर कर दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है।


- अगर दो मुंहे बालों से आसानी से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो फिर बालों के अंतिम सिरों पर शहद और दही का मिश्रण लगाएं।

- बालों को धुलते समय कंडीशनर लगाने के बाद चौड़े दांतों वाले कंघी से बाल सुलझाएं, इससे बाल सूखने के बाद कंघी करने पर कम टूटेंगे।

- बालों को रंगने से, हाईलाइट करने के लिए ब्लीच या स्पार्कल लगाने से और बालों को स्ट्रेट या घुंघराले स्टाइल देने से बाल कमजोर और दो मुंहे हो जाते हैं। ऐसे में बालों पर सीमित मात्रा में ही स्टाइल करें और स्टाइल करने के कम से कम 48 घंटों तक बाल धुलने से बचें क्योंकि इस अवधि में बाल टूटने और दो मुंहे होने की ज्यादा संभावना होती है।

- दो मुंहे बालों से बचने का सबसे अच्छा उपाय बालों को नियमित रूप से कटाना है। इसलिए अपने बालों को नियमित रूप से कटाते रहें। ज्यादा गर्म पानी से भी बालों को नहीं धुलें क्योंकि इससे भी बालों के टूटने की संभावना बढ़ जाती है।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES