• A
  • A
  • A
जूते पहन कर घर से निकलें तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

जब भी कभी हम सभी चप्पल पहनकर किचन या कमरे में चले जातें हैं तो हमारी मां हमे टोक देती हैं। दरअसल ऐसा इसीलिए क्योंकि यहां जूता-चप्पल पहनकर जाने से वहां की पवित्रता भंग होती है। शास्त्रों के मुताबिक घर में भी कुछ ऐसे स्थान होते हैं जहां आपको जूते पहनकर नहीं जाना चाहिए।


धर्म शास्त्र के अनुसार अगर उन स्थानों पर आप जूते पहनकर जाते हैं तो आप अनजाने में ही सही लेकिन पाप के भागीदार बन जाते हैं। तो आइये जानतें है कि किन किन जगह चप्पल जूतो का प्रवेश वर्जित है।


रसोई में न पहने जूते-चप्पल
शास्त्र के मुताबिक आपको अपने घर के रसोई में कभी भी जूते-चप्पल पहनकर नहीं जाना चाहिए। रसोई में खाना बनता है जिसे हम ग्रहण करते हैं। ऐसे में, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप दरिद्रता को आमंत्रित कर रहे हैं। इसलिए रसोई से अपने खूबसूरत चप्पल और जूतों की दूरी बना कर रखें।

भंग होगी घर की सुख-शांति
शास्त्रों के मुताबिक आपके घर का वो स्थान जहां आपकी तिजोरी रखी हुई है वहां कभी आपको जूते-चप्पल पहनकर नहीं जाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप लक्ष्मी को नाराज करते हैं। इसलिए अगर आपको धन की लालसा है तो तिजोरी के पास चप्पलों में न जाएं।

मंदिर में रखें खास ख्याल
घर के मंदिर में अथवा उसके आस पास जूते-चप्पल पहनकर घर में घुमते हैं तो वो अपशगुन माना जाता है। मंदिर में देवताओं का वास रहता है इसलिए मंदिर में चप्पल-जूतों का प्रवेश में हिंदू धर्म में वर्जित माना जाता है। यहां चप्पल-जूतों के साथ प्रवेश करने से आपको धन-हानि भी हो सकती है।

नदीं के पास चमड़े का न करें प्रयोग
हिंदू धर्म में नदी को देवी स्वरूप माना गया है। ऐसे में आपको नदी में जूते-चप्पल अथवा चमड़े से बनी चीजें पहनकर नहीं जाना चाहिए। नदी के पास चमड़े जूते-चप्पल पहनना उनका अपमान माना जाता है इसलिए यहां अपने जूते-चप्पल और चमड़े से बनी चीजों के बिना ही प्रवेश करें।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES