• A
  • A
  • A
U-19 विश्वकप का आगाज, जानिए कब होंगे भारत के मुकाबले

हैदराबाद। आज से न्यूजीलैंड में अंडर-19 विश्व कप का आगाज होने जा रहा है। युवा धुरंधरों के इस महाकुंभ में भारतीय टीम भी जीत की दावेदार मानी जा रही है। भरतीय टीम राहुल द्रविड़ की कोचिंग में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अपने चौथे खिताब को हासिल करने कीवी सरजमी पर पहुंची है।

फोटो साभार फेसबुक पेज ICC Cricket World Cup


टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं। इन सभी टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप में चार-चार टीमों को रखा गया है। भारतीय टीम ग्रुप बी में है जहां ऑस्ट्रेलिया, न्यू पापुआ गिनी और जिम्बाब्वे की टीमें हैं।


भारतीय विश्व कप ग्रुप बी
भारतीय टीम टूर्नामेंट की मौजूदा उप-विजेता है और अब तक तीन बार अंडर-19 विश्व का खिताब जीत चुकी है। साल 2016 में खेले गए विश्व कप में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज का हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम में इस वक्त सात खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने इस साल फर्स्ट क्लास क्रिकेट का अनुभव लिया है। कप्तान पृथ्वी शॉ शानदार फॉर्म में हैं और स्कूल क्रिकेट में 546 रन की पारी खेल चुके हैं इसके अलावा वह इस साल फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल पांच शतक जमा चुके हैं।

ताकतवर है ऑस्ट्रेलिया की टीम (14 जनवरी)
टीम इंडिया को अपने विश्व कप मिशन की शुरुआत 14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करना है। ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट की सबसे ताकरवर टीमों में गिना जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया की टीम भी भारत के बराबर तीन बार खिताब पर कब्जा करने में कामयाब रही है। टीम साल 2002 और 2010 में न्यूजीलैंड में ही विश्वकप की ट्रॉफी जीती थी।

न्यू पापुआ गिनी होगी दूसरी टक्कर (16 जनवरी)
ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के बाद 16 जनवरी को भारत का मुकाबला कमजोर मानी जा रही न्यू पापुआ गिनी से होगा। अब तक इस टीम को कुल आठ बार ही अंडर-19 विश्व कप खेलने का मौका मिला है। इस साल के क्वालिफायर मुकाबलों में टीम ने अपने सारे मुकाबले जीते थे।

जिम्बाब्वे से भारत खेलेगा तीसरा मुकाबला (19 जनवरी)
ग्रुप स्टेज में भारतीय टीम का आखिरी मुकाबला 19 जनवरी को जिम्बाब्वे की टीम से होगा। यह टीम भले ही कमजोर मानी जा रही हो लेकिन चौंकाने का माद्दा इसमें भी है। बांग्लादेश में खेले गए विश्व कप के पिछले आयोजन में टीम ने दक्षिण अफ्रीका जैसी ताकतवर टीम को हराकर सनसनी फैला दी थी।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES