• A
  • A
  • A
SA vs IND : दूसरे दिन स्टंप्स तक भारत 49/1, SA 194/10

जोहान्सबर्ग। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वांडरर्स के मैदान पर खेले जा रहे तीसरा और आखिरी टेस्ट रोमांचक रूप लेता जा रहा है। दूसरे दिन अफ्रीकी टीम भी सात रनों की बढ़त के साथ 194 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। स्टंप्स के समय दूसरी पारी में भारतीय टीम 49 रन पर एक विकेट गंवा कर एक बार फिर संकट में दिख रही है।

भारतीय बल्लेबाज मुरली विजय (सौ. आईएएनएस)


दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ वांडरर्स स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 194 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत द्वारा पहली पारी में बनाए गए 187 रनों के आधार पर अफ्रीकी टीम ने सात रनों की बढ़त ले ली है।
पहले से बेहतर रही शुरुआतदूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने इस बार मुरली विजय के साथ पार्थिव पटेल को भेजा। भारतकी शुरुआत पहली पारी से बेहतर रही। हालांकि, पांचवें ओवर में पार्थिव पटेल (16) को तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने एडेन मार्कराम के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया। इस समय भारत का स्कोर 17/1 था।
मुरली विजय (13) और लोकेश राहुल (16) नाबाद पार्थिव के जाने के बाद लोकेश राहुल क्रीज पर आए। राहुल और मुरली ने स्टंप्स तक सधी हुई बल्लेबाजी की और टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया। स्टंप्स के समय मुरली विजय (13) जबकि लोकेश राहुल (16) रन पर नाबाद हैं।
भुवनेश्वर ने दिलाई दिन की पहली सफलताइससे पहले भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अफ्रीकी टीम के 9 विकेट 59.5 ओवरों में झटक लिए। पहले दिन के स्कोर 6/1 से आगे खेलने उतरी अफ्रीकी टीम को दिन का पहला झटका भुवनेश्वर कुमार ने दिया। भुवनेश्वर ने डीन एल्गर (4) को दिन के सातवें ओवर में विकेट के पीछे कैच कराया।
17 ओवर बाद इशांत ने तोड़ी साझेदारीपहले दिन नाईट वॉचमैन के रूप में बल्लेबाजी करने उतरे रबाडा को 30 रन के निजी स्कोर पर इशांत शर्मा ने रहाणे का हाथों कैच कराकर चलता किया। इशांत ने रबाडा (30) को 17 ओवर तक चले लंबे संघर्ष के बाद आउट किया। इस समय अफ्रीकी टीम का स्कोर 80/3 था।
सस्ते में निपटे एबी डिविलियर्स अफ्रीकी पारी का चौथा विकेट एबी डिविलियर्स के रूप में 92 रन के स्कोर पर गिरा। डिविलियर्स को 5 रन के निजी स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने शानदार इनस्विंगिंग गेंद (पिच होने के बाद अंदर आती गेंद) पर बोल्ड आउट किया।
गलती कर बैठे अफ्रीकी कप्तानअफ्रीकी टीम के पांचवें विकेट के रूप में कप्तान फाफ डु प्लेसिस (8) आउट हुए। बुमराह की गेंद समझने में अफ्रीकी कप्तान गलती कर बैठे और 107 रन के कुल स्कोर पर पवेलियन वापस लौट गए।
विकेट के पीछे लपके गए विकेटकीपरकप्तान फाफ डु प्लेसिस के बाद बल्लेबाजी करने उतरे विकेट कीपर क्विंटन डि कॉक भी बुमराह का शिकार बने। आठ रन के निजी स्कोर पर क्विंटन डि कॉक विकेट के पीछे पार्थिव पटेल को कैच दे बैठे। इस समय टीम का स्कोर 125/6 था।
हाशिम अमला का धैर्य टूटा सातवें विकेट के रूप में 61 रनों की धैर्यपूर्ण पारी खेलने वाले हाशिम अमला आउट हुए। अमला ने 121 गेंदों पर 7 चौके की मदद से यह पारी खेली। अमला को भी बुमराह ने ही 169/7 के स्कोर पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराया।
फिलेंडर ने दिखाए कुछ अच्छे हाथ इसके बाद ऐसा लगा जैसे अफ्रीकी टीम ज्यादा देर नहीं खेल सकेगी। हालांकि, पुछल्ले बल्लेबाजों ने भी छह ओवर तक भारतीय गेंदबाजों की परीक्षा ली। आठवें विकेट के रूप में तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर (35) मोहम्मद शमी का शिकार बने। हालांकि आउट होने से पहले उन्होंने कुछ अच्छे हाथ दिखाए और 55 गेंदों पर 5 चौके की सहायता से 35 रनों का योगदान दिया।
66वें ओवर में सिमटी अफ्रीकी टीमफिलेंडर के जाने के बाद बुमराह ने अफ्रीकी पारी के 66वें ओवर में दो विकेट- फेहुलल्वायो (9) और नगीदी (0) का विकेट झटक कर पारी 194 रनों के स्कोर पर समेट दी। इस समय द. अफ्रीका 7 रनों की बढ़त ले चुका था।
नाइटवॉचमैन ने दिखाई ताकतपहले दिन के खेल के बाद आलोचकों के निशाने पर रही पिच पर भारत की तरह ही मेजबान टीम के सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू सके। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 61 रन हाशिम अमला ने बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 121 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए। उनके अलावा वर्नोन फिलेंडर ने 35 रनों का पारी खेली। वहीं नाइटवॉचमैन कागिसो रबादा ने भी 30 रनों का योगदान दिया।
बुमराह ने लिए पांच विकेटवांडरर्स की तेज और उछाल भरी पिच पर भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार को तीन सफलताएं मिलीं। ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला।
दहाई अंक तक पहुंचे तीन भारतीय बल्लेबाज हालांकि, मैच के पहले दिन अफ्रीकी गेंदबाजों ने भी भारतीय बल्लेबाजों पर जमकर कहर बरपाया और सिर्फ तीन बल्लेबाजों को ही दहाई के आंकड़े तक पहुंचने दिया था।
विराट ने बनाया 16वां पचासा
कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा ने बेहद धीमी लेकिन सूझबूझ भरी पारी खेलते हुए 179 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 50 रन बनाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी तब आई जब भारत ने 13 रनों पर ही अपने दो विकेट खो दिए थे। अंत में भुवनेश्वर ने बहुमूल्य 30 रनों की पारी खेल भारत को 187 के कुल स्कोर तक पहुंचाया था।


रबाडा रहे सबसे कामयाब
दक्षिण अफ्रीका की तरफ से राबादा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वर्नोन फिलेंडर, मोर्ने मोर्केल, और अंदिले फेहुलकवायो को दो-दो सफलताएं मिलीं। लुंगी नगिडी को एक विकेट मिला।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES