• A
  • A
  • A
सचिन को शून्य पर आउट कर भुवनेश्वर ने मचाई थी सनसनी

हैदराबाद। भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का आज जन्मदिन है। इस वक्त साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया के जीत की प्लानिंग में जुटे भुवनेश्वर ने स्विंग से दौरे पर मेजबान टीम को खासा परेशान किया है। पांच फरवरी को उत्तर प्रदेश के बुलन्दशहर में जन्में भुवी ने पांच साल का सफर तय कर लिया है।

भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार


भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का जन्म 5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के बुलन्दशहर में हुआ था। क्रिकेट का शौक भुवी को बचपन से ही था जिसे उन्होंने धीरे-धीरे अपना करियर बना लिया। क्रिकेट की शुरुआत में भुवी के हीरो भी सचिन तेंदुलकर ही हुआ करते थे। वैसे सचिन के साथ भुवी का खास रिकॉर्ड जुड़ा है। भुवनेश्वर एक मात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट (फर्स्ट क्लास) में सचिन को शून्य पर आउट किया है।


घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद 30 दिसंबर 2012 को भुवी को चेन्नई में भारत की तरफ से पहला वनडे खेलने का मौका मिला। अपने पहले ही मैच में इस युवा गेंदबाज ने पहली गेंद पर पाकिस्तान के मोहम्मद हाफीज का विकेट लिया था। भुवनेश्वर इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

भुवनेश्वर कुमार के करियर की खास बात यह है कि उन्होंने खेल के तीनों फॉर्मेट में पहला विकेट बोल्ड कर हासिल किया। पहले टी-20 में भुवी ने पाकिस्तान के नासिर जमशेद को बोल्ड किया था। वनडे में मोहम्मद हफीज तो टेस्ट क्रिकेट में डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर पहला शिकार बनाया था।

भुवनेश्वर कुमार ने भारत की तरफ से अब तक 21 टेस्ट खेलकर 63 विकेट हासिल किए हैं। वनडे में 83 मैच खेल 90 और 23 टी-20 मैचों में 21 विकेट चटकाए हैं।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES