• A
  • A
  • A
महिला क्रिकेट : भारत ने द. अफ्रीका को 7 विकेट से दी पटखनी

पोचेफस्ट्रम। साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। ODI सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज की भी शानदार शुरुआत की। पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 7 विकेट से मात दी।

मैच के दौरान शॉट लगातीं मिताली राज


भारत की इस जीत में कप्तान मिताली राज (54) ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। भारतीय टीम की ओर से वेदा कृष्णमूर्ति ने 37 रनों का योगदान दिया। वेदा ने छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई और टीम ने 165 रनों का लक्ष्य 7 गेंद बाकी रहते 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया।


लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने तेज शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज मिताली राज और स्मृति मंधाना ने 4.3 ओवर में 47 रन जोड़े। हालांकि, बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में स्मृति 28 रन के निजी स्कोर पर वेन निकेर्क के हाथों लपकी गईं। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के जड़े।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आईं कप्तान हरमनप्रीत कौर पहली ही गेंद पर रन आउट हो गईं। मिताली राज के साथ तालमेल की कमी का फायदा उठाते हुए सुने लुस ने भारतीय कप्तान को पवेलियन की राह दिखाई।

लगातार दो झटके लगने के बाद बावजूद दूसरे छोर पर मिताली ने सधी हुई बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने जेमिया रॉड्रिग्स के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 के पार कराया। 116 रन के कुल स्कोर पर भारत को तीसरा झटका लगा। रॉड्रिग्स ने एक छक्का और चार चौके की मदद से 37 रनों का योगदान दिया।

अफ्रीकी गेंदबाज वेन निकेर्क ने रॉड्रिग्स को रायसिबे न्तोजाके के हाथों कैच कराया। इसके बाद मिताली राज और वेदा कृष्णमूर्ति की भारतीय जोड़ी ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दोनों ने 52 रनों की साझेदारी कर भारत को जीत दिलाई। वेदा ने तीन छक्के और तीन चौके की मदद से 37 रन बनाए।

मिताली राज 54 रन बनाकर नाबाद रहीं। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। अफ्रीकी गेंदबाज डेनियल्स और वेन निकेर्क ने एक-एक विकेट हासिल किया। हरमनप्रीत कौर रन आउट हुईं।

इससे पहले भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत को पहली सफलता शिखा पांडे ने दिलाई। शिखा ने लिजले ली को 19 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच आउट करवाया। दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका भी शिखा ने ही दिया। शिखा ने सुने लुस को 18 रन के निजी स्कोर पर वापस भेजा।

द. अफ्रीका के लिए वेन निकेर्क ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। उन्हें अनुजा पाटिल ने पगबाधा आउट किया। निकेर्क ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। इसके अलावा मिगन्न डु प्रीज ने 31, चोले ट्रयॉन ने 32 और नादिने डि क्लेर्क ने 23 रनों का योगदान दिया।

भारत की ओर से अनुजा पाटिल ने दो विकेट लिए। शिखा पांडेय और पूजा वस्त्रकार ने एक-एक सफलता हासिल की।

इससअनुभवी भारतीय गेंदबाज झूलन गोस्वामी पूरी श्रृंखला से बाहर हो गई हैं। झूलन को पैर में चोट के कारण बाहर जाना पड़ा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। झूलन पैर के विशेषज्ञ से सलाह करेंगी और बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में स्वास्थलाभ की प्रक्रिया से गुजरेंगी।

झूलन का सोमवार को एमआरआई स्कैन कराया गया था जिसके बाद बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने स्थानीय डॉक्टरों से बात की और कहा कि उन्हें कुछ सप्ताह के आराम की जरूरत है ताकि यह चोट गंभीर न हो।


टीमें इस प्रकार हैं:

भारत :
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमिमा रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुजहत परवीन, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव।

दक्षिण अफ्रीका : डेन वान निकर्क (कप्तान), मारिजाने काप, तृषा चेट्टी, शबनिम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, मसाबाटा क्लास, सुने लुस, ओडिने कर्स्टन, मिगनोन डु प्रीज, लिजले ली, च्लो ट्रायन, नादिने डि क्लर्क, रायसिबे एनटोजाखे, मोसेलिन डेनियल्स।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES