• A
  • A
  • A
बिहार में BJP के 5 सांसदों का टिकट कटना तय, ये भी हैं लाइन में

पटना: लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद बिहार में एनडीए और महागठबंधन में सीट बंटवारे और उम्मीदवारी को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. ऐसे में बीजेपी के कम से कम पांच मौजूदा सांसदों के भी टिकट कटने की चर्चा जोरों पर है. कई नेता दिल्ली तक दौड़ भी लगा रहे हैं.

कॉसेप्ट इमेज.


बीजेपी के एक नेता ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा 22 सीटों पर विजयी हुई थी, इस चुनाव में एनडीए के घटक दलों में समझौते के अनुसार 17 सीटों पर बीजेपी अपने उम्मीदवार उतारेगी. ऐसे में तय है कि उसे पिछले चुनाव में जीती पांच सीटें छोड़नी है.
ये भी पढ़ें - ...तो सिर्फ गिरती कानून व्यवस्था के कारण ही बिहार में 7 चरणों में हो रहा चुनाव?
पटना साहिब से सांसद शत्रुघ्न सिन्हा पार्टी से नाराज बताए जा रहे हैं, जबकि दरभंगा के भाजपा सांसद कीर्ति आजाद अब कांग्रेस का 'हाथ' थाम चुके हैं और बेगूसराय के सांसद भोला सिंह का निधन हो चुका है.

नवादा सीट भी लोक जनशक्ति पार्टी के हिस्से में जाना तय माना जा रहा है. ऐसे में वहां के सांसद गिरिराज सिंह का टिकट कट सकता है. हालांकि सूत्रों का कहना है कि उन्हें बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ाने की बात चल रही है.
ये भी पढ़ें - 'VIP पार्टी' में सहनी के साथ बोले रघुवंश- माछ भात खाएंगे महागठबंधन को जिताएंगे
बीजेपी के एक नेता कहते हैं कि पार्टी स्थानीय लोगों की नाराजगी और सहयोगी दलों की पकड़ वाले क्षेत्रों का अध्ययन कर रही है. ऐसे में संभावना है कि कुछ वर्तमान सांसदों को इस चुनाव में टिकट से वंचित होना पड़े. वैसे, अभी उम्मीदवार को लेकर चर्चा चल रही है. अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

इधर, लोजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने बताया कि 18 मार्च से पहले एनडीए की सीटों और उम्मीदवारों की घोषणा हो जाएगी. उन्होंने कहा कि लोजपा को छह सीटें मिली हैं. पारस ने कहा कि एनडीए बिहार की सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार की घोषणा एक साथ करेगी.
ये भी पढ़ें - तेजस्वी ने सभी विपक्षी दलों के नेताओं को लिखी चिट्ठी, कहा- टीवी डिबेट से दूर रहें
बीजेपी के विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट कटना तय है, जबकि दरभंगा से कीर्ति आजाद पहले ही पाला बदल चुके हैं. कहा जा रहा है कि महाराजगंज सीट से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल तथा सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी भी टिकट से वंचित हो सकते हैं.

बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 22 सीटें मिलीं थीं, जबकि सहयोगी लोजपा को छह और रालोसपा को तीन सीटें मिली थीं. उस समय जेडीयू के दो प्रत्याशी ही विजयी हुए थे.
ये भी पढ़ें - 'RLSP के 80 फीसदी नेता विद्रोह कर त्यागपत्र देंगे'
इस चुनाव में बीजेपी और जेडीयू 17-17 और लोजपा छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी. रालोसपा और हम इस चुनाव में एनडीए के साथ नहीं है.

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES