• A
  • A
  • A
बहू को बेटी बनाकर पीले किए हाथ, सास-ससुर ने किया कन्यादान

बिलासपुर। देवभूमि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला की यह मिसाल एक तरह से बेमिसाल है। जिस लड़की को बहू बनाकर घर लाए थे, शादी के दस महीने बाद उसका सुहाग उजड़ गया। सास-ससुर बेशक अपने बेटे की असमय मौत से टूट गए, लेकिन उन्होंने बहू का संसार फिर से बसाने का फैसला किया।

अनुबाला पति अनिल व सुखदेव तथा लेचो देवी के साथ।


अब सास-ससुर ने बहू को बेटी बनाकर उसका पुनर्विवाह किया है। बिलासपुर के इस दंपत्ति की नेक सोच को सभी सलाम कर रहे हैं। हिमाचल सरकार के परिवहन महकमे से रिटायर सुखदेव व उनकी पत्नी लेचो देवी ने छह साल पहले बड़े चाव से अपने इकलौते बेटे अरुण की शादी अनुबाला से की थी। शादी के दस महीने बाद ही अरुण की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।

पढ़ें: गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव: EC ने एग्जिट पोल पर लगाई पाबंदी, 48 घंटे तक रोक

बहू के हाथ की मेहंदी का रंग अभी भी सुर्ख था कि उसकी जिंदगी में खालीपन भर गया। सास लेचो देवी और ससुर सुखदेव भी बहू का दुख देखकर गमगीन थे। दोनों ने फैसला किया कि किसी भी तरह से अनुबाला का जीवन फिर से बसाया जाए। वे अनुबाला के लिए उपयुक्त वर खोजने लगे। उन्हें ऊना में एक योग्य लड़का मिल गया। बस फिर क्या था। सुखदेव व लेचो देवी ने अपनी बहू को बेटी बनाकर विदा करने का मन बना लिया।


अनुबाला की शादी के साथ ही सुखदेव व लेचो देवी ने समाज को राह दिखाने का काम किया। सुखदेव सरकारी नौकरी से सेवानिवृत होने के बाद बिलासपुर के ही बम्म नामक कस्बे में दुकान चला रहे हैं। उनकी पत्नी लेचो देवी कुलवाड़ी गांव में महिला मंडल की प्रधान हैं। सुखदेव का कहना है कि उनसे अपनी बहू की जिंदगी का सूनापन नहीं देखा जा रहा था।

पढ़ें: हरियाणा 'सुलगाने' में शामिल थी हनीप्रीत, सवा करोड़ रुपये किए थे सर्कुलेट!

अरुण व अनु शादी के बाद केवल दस महीने ही साथ रह पाए थे। दोनों ने फार्मेसी का कोर्स किया था। मेधावी अनुबाला तो बी-फार्मा गोल्ड मैडलिस्ट है। अनु का मायका ऊना जिला में है। अनु के नए जीवनसाथी अनिल कुमार भारतीय वायुसेना में हैं। हालांकि अनु पहले शादी से इनकार करती थी, लेकिन सास-ससुर की इच्छा को देखते हुए उसने पुनर्विवाह के लिए हामी भर दी थी। अब सुखदेव व लेचो देवी भी सुकून महसूस कर रहे हैं।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  धर्मक्षेत्र

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  MAJOR CITIES