• A
  • A
  • A
राजस्‍थान उपचुनाव दंगल: पहले राउंड में कांग्रेस 3-1 से भारी

जयपुर। राजस्‍थान में आज उपचुनाव के दंगल का पहला राउंड था, यानी कि नामांकन का अंतिम दिन। तीनों सीटों पर नामांकन कर दिए गए। जिसमें भाजपा के तीन प्रत्‍याशियों ने और कांग्रेस के एक प्रत्‍याशी ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान दोनों प्रमुख दलों ने शक्ति और एकजुटता का प्रदर्शन किया। इसमें कांग्रेस प्रतिद्वंदी पार्टी भाजपा पर 3-1 से भारी पड़ी है। आइये जानते हैं कैसे।

डिजाइन इमेज।


अजमेर, अलवर में लोकसभा तो भीलवाड़ा में विधानसभा सीट पर 29 जनवरी को मतदान होना है। इसके लिए दोनों ही दलों ने पूरी ताकत झोंक रखी है। इसी बीच आज नामांकन के अंतिम दिन भाजपा के तीनों प्रत्‍याशियों ने नामांकन किया है तो कांग्रेस के एक प्रत्‍याशी ने नामांकन किया है। लेकिन नामांकन के दौरान शक्ति और एकजुटता के मामले में कांग्रेस बेहतर स्थिति में दिखाई दी।


भाजपाई दिग्‍गज बंटे, कांग्रेसी एक ही जगह पर
नामांकन के अंतिम दिन भाजपा की ओर से अलवर में डॉ. जसवंत यादव, अजमेर से रामस्‍वरूप लांबा और मांडलगढ़ से शक्‍त‍ि सिंह हाडा ने नामांकन किया है। ऐसे में तीनों सीटों पर नामांकन के दौरान पार्टी के कद्दावर नेता और मंत्री मौजूद रहने के कारण बंट गए। जबकि कांग्रेस को आज सिर्फ एक सीट पर नामांकन करना था, ऐसे में डॉ. रघु शर्मा के साथ उनकी पार्टी के सभी प्रमुख नेता मौजूद रहे।

पढ़ें- राजस्थान के पूर्व मंत्री बाबूलाल नागर को कांग्रेस ने क्यों दी पनाह ?

कांग्रेस का मैनेजमेंट
कांग्रेस के डॉ. रघु शर्मा के नामांकन के दौरान पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी प्रदेश अध्‍यक्ष सचिन पायलट सहित सभी प्रदेश स्‍तरीय पदाधिकारी मौजूद रहे। वहीं हाल ही में अलवर में डॉ. करण सिंह यादव के नामांकन के दौरान भी पूर्व मुख्‍यमंत्री गहलोत और पायलट मौजूद रहे थे।यही नहीं मांडलगढ़ प्रत्‍याशी विवेक धा‍कड़ के नामांकन के दौरान भी कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासचिव डॉ. सीपी जोशी, प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे थे।

पढ़ें- राजस्थान में घर नहीं, बन रहे हैं ताजमहल

भाजपा का मैनेजमेंट
एक ही दिन में तीनों सीटों पर नामांकन के चलते पार्टी के प्रमुख पदाधिकारी और मंत्री बंट गए। पूर्व सांसद सांवरलाल जाट के पुत्र रामस्वरूप लाम्बा के नामांकन के दौरान राज्यसभा सांसद डॉ. भूपेंद्र सिंह, केन्द्रीय नागकिक आपूर्ति एवं खाद्य राज्यमंत्री मंत्री सीआर चौधरी, चिकित्सा मंत्री कालीचरण सर्राफ, पंचायती राज मंत्री राजेंद्र सिंह राठौड़, शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी, किशनगढ़ विधायक भागीरथ चौधरी मौजूद रहे।

वहीं अलवर प्रत्‍याशी डॉ. जसवंत यादव के नामांकन के दौरान भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष अशोक परनामी, मंत्री हेमसिंह भडाना, मंत्री गजेन्‍द्र सिंह खींवसर आदि पहुंचे। वहीं मांडलगढ़ प्रत्‍याशी शक्‍त‍ि सिंह हाडा के नामांकन के दौरान राज्‍य के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया, केन्‍द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, मंत्री अरुण चतुर्वेदी, मंत्री पुष्‍पेन्‍द्र सिंह आदि पहुंचे। ऐसे में किसी एक प्रत्‍याशी के नामांकन के दौरान भाजपा के सभी कद्दावर नेता और मंत्री नहीं दिखाई दे सके।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES