• A
  • A
  • A
देश भर के 4 हजार शहरों को पछाड़ इंदौर बना नंबर वन, भोपाल दूसरे स्थान पर

भोपाल। स्वच्छता सर्वे में एक बार फिर इंदौर में बाजी मार ली है। इस बार की रैंकिंग में इंदौर पहले, भोपाल दूसरे, जबकि चंडीगढ़ को तीसरा स्थान मिला है। इस स्वच्छता सर्वे में देश भर के कुल चार हजार शहरों को शामिल किया गया था।

डिजाइन फोटो।


स्वच्छता सर्वे-2018 के नतीजे आ चुके हैं, मध्यप्रदेश के दो महानगरों ने पहले और दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया है। पिछले साल की तरह इस बार भी इंदौर पहले स्थान पर रहा, जबकि राजधानी भोपाल को इस सर्वे में दूसरा स्थान मिला है। पिछले साल की रैंकिंग की बात करें तो यही दोनों शहर पहले और दूसरे स्थान पर थे। इस बार के सर्वे में भी दोनों शहरों में स्वच्छता के मामले में अपना दबदबा बनाए रखा है। इस सर्वे में चंडीगढ़ को तीसरा स्थान मिला है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करके ये जानकारी दी है। शहरी विकास मंत्री ने दोनों शहरों को स्वच्छता के क्षेत्र में बेहरत प्रदर्शन करने के लिए बधाई भी दी है। पुरी ने लिखा है कि दोनों शहरों की जनता ने इस अभियान को जनआदोलन के रूप में बदल कर ये सफलता पाई।



इंदौर की उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है क्यों कि स्वच्छता के इस सर्वे में देशभर के कुल 4 हजार शहरों को शामिल किया गया था। इधर इस उपलब्धि पर इंदौर की महापौर मालिनी गौड़ ने लगातार दूसरे साल सर्वेक्षण में नंबर एक आने के लिए इंदौर की जनता की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि शहर की इस उपलब्धि में शहर के जनप्रतिनिधियों, जनता, अधिकारियों और मीडिया का पूरा सहयोग रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट करके खुशी जताई है, उन्होंने लिखा है कि ये गर्व और प्रशन्नता का क्षण है। सर्वे में हमारे इंदौर और भोपाल ने श्रेष्ठता बरक़रार रखते हुए फिर से देशभर में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने इसके लिए लोगों का अभिनंदन करते हुए आभार जताया है।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES