• A
  • A
  • A
गुड न्यूज : अब ठंड में नहीं बीमार होगी दिल्ली, कम होगा पीएम 2.5

नई दिल्ली। हर बार ठंड के मौसम में दिल्ली का प्रदूषण स्तर बढ़ जाता है, पर इस बार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को पीएम 2.5 यानी धूल प्रदूषण से राहत मिल सकती है। दिल्ली को धूल और प्रदूषण से छुटकारा दिलाने के लिए तीनों नगर निगम ने मैकैनिकल स्वीपर मशीन का सहारा लिया है।

मैकैनिकल स्वीपर मशीन दिलाएगी प्रदूषण से छुटकारा।


साथ ही वायु प्रदूषण को रोकने के लिए भी कई कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। साउथ दिल्ली नगर निगम के एक अधिकारी ने इस बारे में ईनाडु इंडिया को बताया कि धूल प्रदूषण को रोकने के लिए निगम ने दक्षिणी दिल्ली में कुल 12 मेकैनिकल स्वीपर मशीनें लगाई हैं, जो रात के समय काम करती हैं। इस मशीनों के इस्तेमाल से धूल हवा में न उड़कर मशीन के अंदर चला जाता है।


केजरीवाल की वैगनआर कार चोरी, मिली थी गिफ्ट में

मिट्टी और धूल के साथ-साथ कागज आदि भी मशीन अपने अंदर खींच लेता है। इस मशीन से न केवल धूल प्रदूषण रुक रहा है, बल्कि मुख्य सड़क की सफाई में लगाए गए सफाई कर्मचारियों के साथ हो रही दुर्घटनाओं पर भी विराम लगा है। मशीन के आ जाने से मैन्युअल क्लीनिंग की ज़रूरत अब कॉलोनी के भीतर ही पड़ती है, जहां दुर्घटनाओं की आशंकाएं न के बराबर होती हैं।

वहीं नॉर्थ और ईस्ट दिल्ली के बारे में प्रेस एंड इनफॉरमेशन डाइरेक्टर योगेंद्र सिंह मान ने बताया कि उत्तरी और पूर्वी एमसीडी ने फिलहाल चार और तीन मेकैनिकल स्वीपर मशीनें दोनों क्षेत्र में धूल की सफाई के लिए लगाई है। उन्होंने कहा कि नॉर्थ में दिसंबर तक इनकी संख्या चार से आठ हो जाएगी।

इस मशीन से दो तरह के लाभ हैं। एक तो मशीन जिस तरह से मिट्टी को गीला करके मशीन के भीतर खींचती है, उससे मिट्टी उड़ती नहीं। वहीं झाड़ू की सफाई में मिट्टी हवा में लगातार घुलती रहती है। मान ने बताया कि ठंड में प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब हो जाती है, इसलिए अभी से ही एमसीडी के सभी के सुपरवाइजर्स को निर्देश दे दिया गया है कि यदि पार्कों में सूखे पत्तों को जलाते हुए कोई भी पाया गया, तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। बता दें कि हवा में पीएम 2.5 के बढ़ने से कई रोगों को निमंत्रण मिल जाता है, जैसे कि अस्थमा की समस्या, रेस्पिरेटरी इन्फ्लेमेशन आदि। अब इनसे राहत मिलने की उम्मीद बंधेगी।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  धर्मक्षेत्र

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  MAJOR CITIES