• A
  • A
  • A
146000 कैमरों से सरकारी स्कूलों पर रहेगी नजर, अब बेटियां होंगी सुरक्षित!

नई दिल्ली। राजधानी की सरकारी स्कूलों में बढ़ती आपराधिक घटनाओं के मद्देनजर केजरीवाल सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकारी स्कूलों में अब तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी। हालांकि LG और सरकार के झगड़े के कारण इस योजना पर भी ग्रहण लग सकता है।

डिजाइन फोटो।


सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली में सीसीटीवी कैमरा लगाने को लेकर उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच चल रही तकरार का अंजाम क्या होगा? यह आने वाले चंद दिनों बाद ही पता चल पाएगा। इधर केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में क्लास रूम से लेकर खेल के मैदान और प्रिंसिपल के कमरे तक की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगाने जा रही है। इस बाबत दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन की अध्यक्षता में एक्सपेंडीचर फाइनेंस कमेटी की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। अब इसे कैबिनेट में रखा जाएगा।


पढ़ें: रात के अंधेरे में 'यमराज' ने किया शिकार, जानलेवा आंधी में पूरे परिवार पर गिरी दीवार

1028 सरकारी स्कूल होंगे CCTV से लैस
बुधवार को दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सरकार के अधीन आने वाले 1028 सरकारी स्कूलों में सात महीने के अंदर कैमरे लगवाए जाएंगे। दिल्ली सरकार ने इन स्कूलों में कुल मिलाकर 1.46 लाख कैमरे लगवाने का फैसला लिया गया है। कैमरे लगवाने पर आने वाले बजट का लक्ष्य 597 करोड़ रुपये रखा है। इस रकम में पांच साल तक कैमरों के रखरखाव और इंटरनेट की लागत भी शामिल है। सीसीटीवी कैमरों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा और सर्वर की आईडी और पासवर्ड अभिभावकों से साझा किया जाएगा। इससे अभिभावक स्कूल के दौरान अपने बच्चों पर नजर रख सकेंगे।

पढ़ें:
Live वीडियो! लड़की की ब्लैकमेलिंग से परेशान युवक लटका पंखे से! बूढ़े पिता के Police पर गंभीर आरोप

अपराध पर लगेगी लगाम
सीसीटीवी कैमरा लगाने के पीछे मकसद यह है कि कक्षा में शिक्षक से लेकर छात्र तक अनुशासित रहे और बच्चे पढ़ाई के दौरान शरारतें नहीं कर सके। इस वर्ष सरकारी स्कूलों में रेप और मर्डर की कई घटनाएं सामने आई है। गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल में छात्र प्रद्युम्न की हत्या के बाद ही केजरीवाल सरकार ने सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए थे। मासूम छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एलान किया है कि दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा था कि पिछले कुछ महीनों में सरकारी स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर कुछ वाक़ये सामने आए जिसमें बच्चों की सुरक्षा को लेकर गंभीर प्रश्न खड़े हुए। हर क्लासरूम, हर कोर्रिडोर में सीटीवी कैमरे लगाए जाएगे और जिस क्लास में आपका बच्चा पढ़ता है केवल उस क्लास का राइट आपको को दे दिया जाएगा, ताकि पैरेंट्स उन्हें देख सकें।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES