• A
  • A
  • A
नहीं मानी जो इस बाबा की बात तो हो सकते हैं हादसे का शिकार

औरैया। देश में प्रतिदिन बाइक हादसों की संख्या में हो रही बढ़ोत्तरी चिंता का विषय बनी हुई है। इसका कारण बाइक चलाते समय लोगों का हेलमेट न पहनना है। वहीं औरैया के रमेश राजपति ने 11 साल से अपनी साइकिल की सवारी हेलमेट पहनकर करते हैं और यातायात के नियमों का पालन कर लोगों को जागरूक करते हैं।

लोगों को जागरूक करे 'हेलमेट वाले बाबा' रमेश राजपति।


रमेश राजपति की साइकिल भी यातायात के नियमों से पूरी तरह से लैस है। जब वह सड़क पर निकलते हैं तो इनकी अनोखी साइकिल और हेलमेट पहनने के अंदाज को देखकर लोगों की आंखें खुली रह जाती हैं। इनके इस अंदाज को देखकर नगरवासियों ने इन्हें 'हेलमेट वाले बाबा' की उपाधि दी है।


लोगों को हेलेमेट लगाने के लिए जागरुक करते औरैया नगर के नरायनपुर निवासी रमेश कुमार प्रजापति लोक निर्माण विभाग में खलासी के पद पर तैनात हैं। रमेश प्रजापति का 11 साल पहले एक रोड एक्सीडेंट हो गया था, जिसमें वह बुरी तरह जख्मी हो गए थे। इसमें उनकी जान पर बन आई थी। डॉक्टरों की कड़ी मशक्कत के बाद वह स्वस्थ हो पाए।

डॉक्टरों ने बताया कि यदि वह हेलेमेट लगाए होते तो इतनी ज्यादा चोट नहीं आती। यह बात रमेश को इस कदर समझ आई कि स्वस्थ होने के बाद से वह अपनी साइकिल की सवारी पर भी हेलमेट लगाए रखते हैं और यातायात के नियमों दृढ़ता से पालन करते हैं। ड्यूटी के बाद मोटरसाइकिल सवार लोगों को रोक-रोक कर मजाकिया अंदाज में हेलमेट पहनने के लिए जागरूक करते हैं। साथ ही यातायात के नियमों का पालन करने की सलाह देते हैं।

वहीं 'हेलमेट वाले बाबा' यानी की रमेश राजपति का कहना है कि साइकिल पर हेलमेट लगाकर चलने पर पहले तो लोग उनकी खूब हंसी उड़ाया करते थे पर बाद में स्थानीय लोगों ने उनकी बातों से प्रभावित होकर हेलमेट पहनना व यातायात के नियमों का पालन करना शुरु कर दिया है।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES