• A
  • A
  • A
उपचुनाव नतीजों के बाद क्‍या बदल जाएगी यूपी की राजनीति ?

लखनऊ। शायद ही इससे पहले किसी उपचुनाव पर लोगों की निगाहें इस कदर टिकी हो कि क्‍या नतीजा आने वाला है। वजह भी है, यह उपचुनाव ऐसे वक्‍त में हो रहा है जब देश में विपक्ष सत्ता पक्ष के खिलाफ एकजुट होने की कोशिश कर रहा है। देश के सबसे बड़े सूबे में दो विरोधी पार्टियां एक दूसरे के करीब आई हैं वह भी उपचुनाव में। ऐसे में नतीजे की अहमियत कई गुना बढ़ जाती है।

डिजाइन फोटो।


उपचुनाव के नतीजे समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन के लिए भी अहम है। भले ही मायावती ने अखिलेश की पार्टी को इन डायरेक्ट सपोर्ट किया है लेकिन इसे भी गठबंधन ही माना जा रहा है। यदि इन दो सीटों में से एक सीट पर भी नतीजा पक्ष में आया तो 2019 में यह संभव है कि यूपी की यह दो धुर विरोधी पार्टियां एक साथ चुनावी मैदान में खुलकर सामने आ जाएं।


हाल ही में त्रिपुरा में जो नतीजे आए उसके बाद विपक्ष को भी यह लगने लगा है कि मोदी का सामना करने के लिए विपक्षी दलों को एक साथ आना होगा। नतीजा विपक्षी दलों के फेवर में आया तो इस बात को और ज्‍यादा बल मिलेगा कि यदि साथ मिलकर लड़ें तो हराना मुश्किल नहीं। इसी जीत को आधार बनाकर दूसरे राज्‍यों में भी इस बात को जोर शोर से उठाया जाएगा। 2019 के पहले यह जीत विपक्ष के लिए टॅानिक साबित हो सकता है।

सट्टा बाजार में गोरखपुर में BJP जीती, अररिया में RJD

सत्ता पक्ष के लिए भी कल का दिन अहम है। खासकर सीएम योगी और डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य के लिए। उपचुनाव इन दोनों नेताओं द्वारा छोड़ी गई सीट पर हो रहा है। यदि बीजेपी गोरखपुर और फूलपुर की लड़ाई जीतती है तो मतलब होगा कि मोदी और योगी सरकार की नीतियों पर जनता मुहर लगा रही है। साथ ही योगी सरकार के एक साल पूरे होने से पहले यह जीत पार्टी को मिलेगी तो जश्‍न का मजा बढ़ जाएगा।

राज्यसभा चुनाव : मायावती को एक वोट की कीमत बताएगी बीजेपी
बीजेपी इन दो सीट के सहारे ही विपक्ष को लामबंद होने से पहले ही उनकी घेराबंदी को कमजोर कर सकती है। साथ ही यह मैसेज जोर शोर से हर मंच से दिया जाने लगेगा कि कोई भी साथ आ जाए, मिलकर भी कोई मोदी का मुकाबला नहीं कर सकता है। नतीजे आने में कुछ घंटे बाकी है जो भी नतीजे आएं लेकिन सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों पर ही इसका असर जरूर पड़ेगा।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES