• A
  • A
  • A
स्वामी सानंद के निधन पर PM मोदी ने जताया दु:ख, कहा- गंगा सफाई के लिए उनका जुनून हमेशा याद रहेगा

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरणविद स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद (प्रो. जीडी अग्रवाल) के निधन पर गहर दु:ख व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि शिक्षा, पर्यावरण रक्षा, सीखने और विशेष रूप से गंगा सफाई की दिशा में उनका काम हमेशा याद रहेगा. पीएम ने उनके प्रति अपनी सवेंदना प्रकट की है.

फाइल फोटो.


बता दें कि गंगा को अविरल और निर्मल बनाने की मांग को लेकर स्वामी सानंद बीते 111 दिन से हरिद्वार के कनखल स्थित मातृ सदन में अनशन पर बैठे हुए थे. नवरात्र के पहले दिन से उन्होंने जल का भी त्याग कर दिया था. ऐसे में हरिद्वार प्रशासन ने जबदस्ती उठाकर ऋषिकेश एम्स में भर्ती करा दिया, आज दोपहर स्वामी सानंद की हार्ट अटैक से मौत हो गई.

पढ़ें- गंगा के लिये अनशन कर रहे स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद की हार्ट अटैक से मौत
2012 में भी किया था आमरण अनशन
बता दें कि स्वामी सानंद साल 2012 में भी आमरण अनशन पर बैठे थे. बाद में सरकार की ओर से अपनी मांगों पर सहमति मिलने के बाद अनशन समाप्त कर दिया था. अनशन के दौरान उनकी हालत बिगड़ गई थी.


इंडियन इंस्टीट्यूट के पूर्व प्रोफेसर अग्रवाल गंगा की सफाई के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित नेशनल गंगा रीवर बेसिन अथॉरिटी (एनजीआरबीए) के अप्रभावी कामकाज से नाखुश थे. इसके साथ ही वो गंगा पर बांध, बैराज, सुरंग बनाने के भी खिलाफ थे. उनका कहना था कि इससे नदी का प्राकृतिक प्रवाह एवं गुणवत्ता प्रभावित होती है.

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES