• A
  • A
  • A
इस चिड़ियाघर में जानवर नहीं इंसान पिंजरे में बंद होते हैं

चिड़ियाघर जहां आपको कई तरह के जानवर दिख जाते हैं। कई तरह के बंदर, पक्षी आदि चिड़ियाघर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। चिड़ियाघर के कई पिंजरो में बंद जानवर टकटकी लगाए आपकी तरफ देखते रहते हैं और आप उन जानवरों की खूबसूरती को निहारते रहते हैं। लेकिन यह स्थिति अगर उल्टी हो जाए तो ? मतलब जानवर खुले में और आप पिंजरे में बंद हो जाएं तो ?


दुनिया में कई चिड़ियाघर है, जहां इंसान पिंजरे में बंद जानवरों को देखने का लुत्फ उठाते है लेकिन चीन में बने एक चिड़ियाघर में इसका उल्ट है। चीन के चौंगक्विंग शहर के लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू में इंसानों को जानवरों को देखने के लिए पिंजरे में बंद होना पड़ता है। यह सुनकर लगता है कि इस चिड़ियाघर को देखने के लिए रिस्क उठाना पड़ता है।


इतना रिस्की होने के बावजूद भी लोग इस चिड़ियाघर को देखने और यहां पर मौजूद जानवरों को मिलने आते है। उन्हें खुद अपने हाथों से खाना तक खिलाते है। यहां घूमने आएं टूरिस्टों को पिंजरे में बंद करके जानवरों के आगे ले जाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के जानवर काफी खतरनाक होते है, जो हर वक्त शिकार की तलाश में घूमते है। जब पिंजरे वाली गाड़ी में भर कर इंसानों के जानवरों के पास ले कर जाते है तो उस समय का दृश्य काफी खतरनाक होता है। खाने के लालच में जानवर पिंजरे के ऊपर चढ़ जाते है।


यहां पर शेर, बंगाल टाइगर, सफेद बाघ, भालू आदि जानवरों को अपने हाथों से चिकन आदि खिला सकते हैं। इस चिड़ियाघर में इंसानों को उस वक्त की फिलिंग करवाई जाती है, जब कोई खतरनाक जानवर किसी इंसान का पीछा करता है। यहां आने वाले लोगों को पहले ही सावधान कर दिया जाता है।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  धर्मक्षेत्र

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  MAJOR CITIES