• A
  • A
  • A
एक ही बिल्डिंग में बसा है पूरा शहर, हॉस्पीटल और दुकानों का भी जमा है डेरा

अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का का छोटा-सा कस्बा व्हिटियर इन दिनों अपनी बसाहट और व्यवस्था के कारण चर्चा में है। इस पूरे कस्बे में मात्र एक 14 मंजिला इमारत ‘बेगिच टॉवर’ है। यही कारण है कि इसे वर्टीकल टाउन भी कहते हैं। इस एकमात्र इमारत में कस्बे के लगभग 200 परिवार रहते हैं।


कस्बे में इन्हीं लोगों की आबादी है। शीतयुद्ध के दौर में यह इमारत सेना का बैरक होती थी, जहां की कई रहस्यमयी बातें आज तक उजागर नहीं हो पाई हैं।


इस इमारत में केवल लोग ही नहीं रहते, बल्कि उनकी आवश्यकता और जरूरत की हर सामग्री के लिए यहां व्यवस्था है। इमारत में पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री और तल मंजिल पर चर्च है।


इनमें काम करने वाले कर्मचारी और मालिक भी इसी इमारत में रहते हैं। इसके चलते यह रहने के लिए अन्य की तुलना में ज्यादा सुविधाजनक इमारत बन गई है।

रहने के लिए यह व्यवस्था भले ही असामान्य है, लेकिन यहां के लोगों की जीवनशैली भी कुछ अलग है। मौसम ज्यादातर समय खराब रहता है, इसके चलते लोग ज्यादा कहीं जा नहीं पाते हैं।


सड़क मार्ग से इस टाउन तक पहुंचना आसान नहीं है, क्योंकि सीधा कोई रास्ता नहीं है। पहाड़ी पर सुरंग और मुश्किल रास्तों से यहां पहुंचा जा सकता है। दूसरा विकल्प समुद्री मार्ग है। कहने को यह मात्र कस्बा है, लेकिन शिपिंग व्यवसाय के कारण इसका बड़ा नाम है।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  धर्मक्षेत्र

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  MAJOR CITIES