• A
  • A
  • A
इस देश में है 'मौत का द्वीप', जो गया वो बचकर वापस न आ सका

दुनिया में बहुत खूबसूरत आइलैंड हैं जिन्हें हर कोई देखना चाहता है, उसकी खूबसूरती में अपने कुछ खुशनुमा पल गुजारना चाहता है लेकिन इटली में एक ऐसा द्वीप भी है जो अपना भयावह माहौल के लिए जाना जाता है। इस आइलैंड को लोग मौत का द्वीप भी कहते हैं।


इटली के इस बदनाम द्वीप का नाम पोवेगलिया है। यह आइलैंड आज वीरान है यहां लोगों की परछाई तक भी आना नहीं चाहती। कहते हैं इस आइलैंड में लोगों के चिल्लाने की आवाजें आती हैं, कुछ साल पहले तक यहां भी लोग अपनी छुट्टियां मनाने आया करते थे, लेकिन इतिहास का घिनौनापन लोगों के डराने लगा और अब इस जगह पर वीरानगी ने अपना बसेरा डाल दिया है।


इतिहास के पन्नों के पलटें तो आप जान पाएंगे कि किस कदर इस आइलैंड की खूबसूरती और यहां के लोगों के ऊपर ज्यादती की गई। एक समय में यहां लाखों लोगों को जिंदा जला दिया गया था। उस समय जो लोग भी इस आइलैंड पर घूमने के लिए जाते थे कभी लौट कर वापिस नहीं आ पाए। इस भूतिया और मौत के आइलैंड पर जाने से अब हर कोई डरता है।


आइलैंड से जुड़ी हैरतअंगेज बातें-

सैंकड़ों साल पहले इस आइलैंड पर प्लेग के रोगियों को लाकर छोड़ दिया जाता था और जो लोग मर जाते थे उन्हें यही दफना दिया गया।

इन दबी हुई लाशों की वजह से इसके बाद यहां काला बुखार फैलने की वजह से 1 लाख 60 हजार मरीजों को जिंदा ही जला दिया गया ताकि यह बीमारी आगे न फैल सके।

इसके बाद से ही यहां लोगों ने जाना बंद कर दिया और यह आइलैंड वीरान हो गया।


काफी समय के बाद इस आइलैंड पर जाने वाले लोगों को भूत दिखाई देने लगे जिसे उन लोगों का वहम माना जाता था। जिस वजह से यहां 1922 में एक मेंटल अस्पताल खोला गया।

इस अस्पताल में दाखिल मरीजों को तो प्लेग के रोगियों के भूत दिखते ही थे, साथ ही यहां कि नर्सों और डॉक्टरों को भी यहां अजीब चीजें दिखाई देने लगी। जिस वजह से कुछ सालों के बाद इस अस्पताल को बंद कर दिया गया।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES