• A
  • A
  • A
मालशेज जैसी खूबसूरत जगह आपने नहीं देखी होगी

पुणे शहर से कुछ ही दूरी पर बसा है एक खूबसूरत घाट मालशेज घाट। यहां आप अपने साथी और परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां की खूबसूरत वादियां आपके सारी टेंशन और थकान भुला देगी। मालशेज घाट की खूबसूरती अक्सर मानसून में और भी बढ़ जाती है।


पहाड़ियों से घिरी इस जगह पर अगर आप अगस्त और सितंबर माह के दौरान आते हैं तो समझिए कि यहां आपके पूरे पैसे वसूल हो जाएंगे। इस दौरान यहां के हरे-हरे पुदीने की छाया में लिपटे पहाड़ और मानसून की ठंडक का एहसास आपके आनंद को कई गुना बड़ा देगा। मानसून के चलते यहां के झरनों की सुंदरता और हरियाली इतनी बढ़ जाती है कि पर्यटकों की नजरें उन्हें निहारती ही रहती हैं। इस समय यहां आपको सैकड़ों तरह के फ्लोरा और फौना भी दिखेंगे। बारिश के सीजन में पुणेवासियों के लिए तो ये सबसे पसंदीदा जगह होती है।



कैसे पहुंचें मालशेज घाट
नजदीकी एयरपोर्ट मुंबई 154 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आप रेल के जरिए मालशेज आना चाहते हैं तो कल्याण पहुंच सकते हैं। कल्याण से मालशेज के लिए राज्य परिवहन की बसें चलती हैं। इस तरह की बसें करजाट और पुणे से ली जा सकती हैं।

कहां ठहरें
यदि संभव हो तो मालशेज घाट आने से पहले ही ठहरने की व्यवस्था कर लें। खासकर अगर आप जुलाई-अगस्त के मानसून सीजन में यहां आ रहे हैं तो पहले से ही बुकिंग करा लें क्योंकि ज्यादातर होटलों के कमरे इस दौरान बुक हो जाते हैं। महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम (MTDC) का ‘प्लेमिंगो हिल्स’ यहां का सबसे बड़ा रिसोर्ट है। इसके आसपास का नजारा भी आंखों को सुकून देने वाला है और यहां खाने की भी वेरायटी मिलती है।

दर्शनीय स्थल
मालशेज घाट से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शिवनेरी किला स्थित है। इस किले में शिवाजी का जन्म हुआ था। मालशेज घाट पर कुछ लोग आपको ट्रैकिंग करते भी दिख जाएंगे। पहाड़ से जंगल और वादियों का बेहद रमणीय नजारा दिखता है। यहां आसपास कई झरने गिरते दिखेंगे। यहां की हरियाली मानसून के दौरान बेहतरीन नजारा प्रस्तुत करती हैं।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  धर्मक्षेत्र

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  MAJOR CITIES