• A
  • A
  • A
भारत के मशहूर झरनें जो हैं अपनी खूबसूरती के लिये चर्चित

प्रकृति की सुंदरता का मनमोहक नजारा कौन नहीं लेना चाहता है। हर किसी की तमन्ना होती है कि एक बार तो ऐसी जगहों पर फैमिली टूर तो जरूर किया जाये। इसके लिये आपको किसी ट्रेवल एजेंट के पास बार-बार जाने की जरूरत नहीं है, ना ही अपना दिमाग खपाने की जरूरत है।


हमारे भारत में ही कुछ ऐसे पर्यटन केंद्र मौजूद हैं जहां जाकर आपको काफी शांत महसूस होगा और उसके दृश्य आप अपने कैमरे में कैद करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।


हम इस आर्टिकल के जरिये कुछ ऐसे ही स्थलों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जहां के झरने काफी प्रसिद्ध हैं। इनके बारे में जानकर एक बार जरूर आप यहां जाना चाहेंगे।

अथिरापल्ली वॉटरफाल
ये वॉटरफाल केरल में स्थित है। वैसे तो केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिये पहले से ही मशहूर है, लेकिन यहां वॉटरफाल्स के नजारे देकने वाले होते हैं। इस अथिराप्पिल्ली वाटरफॉल में 80 फीट ऊंचाई से पानी गिरता है।

दूध सागर
दूधसागर झरना दो राज्यों गोवा-कर्नाटक बॉर्डर पर स्थित है। यहां से मंडोवी नदी गुजरती है, जिस पर यह झरना बना हुआ है। यहां का नजारा मानसून के दौरान देखने वाला होता है। इस दौरान यहां पर्यटकों का हुजूम उमड़ पड़ता है। इस घरने को 'मिल्क ऑफ सी' के नाम से भी जाना जाता है।

चित्रकूट वॉटरफाल
छत्तीसगढ़ में स्थित यह वॉटरफाल 29 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह देश के कई सुंदर वॉटरफाल में से एक है जोकि देश का सबसे बड़ा वॉटरफाल है।

कुर्तालम वॉटरफाल
कुर्तालम वॉटरफाल तमिलनाडु के तिरुलेनवेली जिले में स्थित है, जोकि अपने खूबसूरत अनेकों वॉटरफाल्स की वजह से प्रसिद्ध है।

धौंधर वॉटरफाल
मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में यह वॉटरफाल स्थित है। जोकि संगमरमर की चट्टानों से घिरा हुआ है। यह भी भारत के मनमोहक वॉटरफाल में से एक है।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES