• A
  • A
  • A
स्ट्रेस को रखना चाहते हैं दूर तो जरूर जायें केरल की इन जगहों पर

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में रोजमर्रा की जद्दोजहद के बाद एक ब्रेक तो बनता है। हर किसी को जरूरत होती है रिफ्रेशमेंट की। इसके लिये अगर आप खुद के साथ थोड़ा वक्त बितायें तो अच्छा होगा। जिसके लिये आपकी बाहर कहीं की एक ट्रिप तो बनती है।


आप किसी भी मौसम में अगर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो केरल एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोहने के साथ-साथ आपको रिफ्रेश भी फिल करायेगी। केरल को सभी लैंड ऑफ गॉड के नाम से जानते हैं।


केरल को आप फैमिली हॉलीडे और हनीमून के लिए एक मजेदार जगह के रूप में देख सकते हैं। यहां की सुंदरता देख आपको यहां से जाने का भी मन नहीं करेगा। यहां की यादें आपके जहन में बस जाएंगी और तो और परिवार के साथ बिताया हर एक पल आपके लिये खुशनुमा हो जायेगा।

हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर वो कौन सी जगहें हैं केरल में जहां आप घूमने जा सकते हैं।

1. अलेप्पी
केरल के अलेप्पी में आप हाउसबोटिंग का मजा ले सकते हैं। यहां घूमने के लिये सबसे अच्छा समय सितंबर से मई के बीच का है। यहां आप अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट, अरथुंकल चर्च भी घूम सकते हैं।

2.मुन्नार
मुन्नार साउथ में सबसे फेमस हिल स्टेशन है। यहां चाय के बागान भी मौजूद हैं। यहां पर काफी ठंड होती है यह भी एक अच्छा प्लेस है जिसे आप घूमने के लिये उपर्युक्त मान सकते हैं।

3.थेक्कडी
आप यहां के थेक्कडी झील में नाव से सफर करते हुए प्राकृतिक सुंदरता का मजा ले सकते हैं। आप कोच्चि से केरल घूमने की शुरुआत कर सकते हैं। कोच्चि लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी है। साथ ही साथ आप वर्कला बीच भी घूम सकते हैं, ये जगह तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर है।

4. एर्नाकुलम
एर्नाकुलम को अरब सागर की राजधानी भी कहते हैं। एर्नाकुलम केरल में मौजूद एक ऐसा शहर है जहां आपको ब्रिटिश, पुर्तगाली और डच कल्चर के सारे नजारे देखने को मिलेंगे।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES