• A
  • A
  • A
भीड़ से दूर भारत की इन खूबसूरत और अनजान जगहों में मनाइए हनीमून

भारत में खूबसूरत नजारों की भरमार है। उन नजारों के बारे में अगर सोचा जाए तो जहन में कुल्लू, मनाली, नैनीताल, शिमला, देहरादून जैसे हिलस्टेशन का नाम आता है लेकिन कुछ हिल स्टेशन ऐसे भी हैं जो बेहद खूबसूरत भी हैं लेकिन दुनिया से अनजान भी। हर कोई चाहता है कि वो अपने हनीमून पर ऐसी जगह जाए जहां वो शांति से अपने प्यार भरे लम्हों का लुत्फ उठा सकें। इसलिए क्यों न ऐसी जगह जाया जाए जहां आपको न दुनिया की भीड़ दिखाई देगी, न सुनाई देगा फालतू का शोर।


जानें इन खूबसूरत और अनछुए हिल स्टेशन के बारे में जहां जाकर आप अपनी छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं-


गावी
गावी केरला के इडूक्की जिले में पड़ता है। ये पेरियार टाइगर रिजर्व का पार्ट है इसलिए यहां पर आना थोड़ा मुश्किल होता है। यहां पर आने से पहले परमिशन की जरुरत पड़ती है जो फोरेस्ट डिपार्टमेंट देते हैं। शहर की भागदौड़ से दूर ये जगह आपको अलग सा सुकून देगी।

उनाकोटी
उनाकोटी के पहाड़ों पर की गई नक्काशी यहां के खूबसूरत नजारों में से एक है। यहां के खूबसूरत झरने आपका मन मोह लेंगी और एक बार को आपके अंदर ये फीलींग जरूर आएगी कि आप यहीं पर बस जाएं। उनाकोटी त्रिपुरा का एक खूबसूरत शहर है।

मेघामलाई
ये खूबसूरत हिलस्टेशन तमिलनाडू की शान है। खूबसूरत चाय और इलायची के बागान इसकी खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। मेघामलाई सेंचुरी यहां के प्रमुख स्थानों में से एक है।

जोरहाट
जोरहाट आसपास के चाय के बागानों से भरा पड़ा है। जोरहाट असम में पड़ने वाली एक खूबसूरत जगह है। अगर आप काजीरंगा नेशनल पार्क घूमने जाते हैं तो इस जगह जाना न भूलें। यकीनन आपको यहां आकर सुकून मिलेगा।

कल्पा
कल्‍पा हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है। समुद्र तल से 2758 मीटर की ऊंचाई पर बसा, कल्‍पा पहले किन्नौर क्षेत्र का मुख्यालय था। हालांकि, बाद में रेकांग पेओ शहर से इसे बदल दिया गया था। यात्री सुंदर सतलुज नदी को महान हिमालय से नीचे बहते और किन्नौर के चट्टानी सतह से गुजरते देख सकते हैं।

हर की दून घाटी

चमोली जनपद की प्रसिद्ध तीर्थ स्थली बद्रीनाथ धाम के पास गंधमादन पर्वत पर स्थित फूलों की घाटी या वैली ऑफ फ्लावर्स। इतनी ही सुंदर पर अपेक्षाकृत कम प्रसिद्ध फूलों की एक और घाटी उत्तराखंड राज्य में उत्तरकाशी जनपद के मौरी विकास खंड स्थित टांस घाटी में है जो हर की दून के नाम से पर्यटकों के बीच लोकप्रिय होती जा रही है। यहां की खूबसूरती के आप मुरीद हो जाएंगे।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  धर्मक्षेत्र

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  MAJOR CITIES