• A
  • A
  • A
क्या आप जानते हैं इन जगहों से है हनुमान जी का खास लगाव

नवरात्रि के पूरे नौ दिन तक माता की पूजा की जाती है, उसके ठीक 10 वें दिन विजयादशमी मनाई जाती है जिस दिन रावण का दहन किया जाता है। दशहरा के दिन भगवान राम ने राक्षस रावण का वध कर माता सीता को उसकी कैद से छुड़ाया था।


राम-रावण युद्ध जिस समय हुआ था उस समय नवरात्रों का अवसर था। रावण की मृत्यु अष्टमी-नवमी के संधिकाल में हुई थी और उसका दाह संस्कार दशमी तिथि को हुआ। जिसका उत्सव दशमी दिन मनाया, इसीलिये इस त्यौहार को विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है।


राम जी के सीता माता को छुड़ाने और रावण का वध किये जाने की प्रक्रिया में हनुमान जी की काफी बड़ी भूमिका रही है। जिसका व्याख्यान आपको कई पुराणों में मिला होगा। इस आर्टिकल में हम आपको हनुमान जी से जुड़े कुछ ऐसे ही तथ्यों से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको जरा भी पता नहीं होगा।

आज हम आपको उन विभिन्न स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका हनुमान जी से खासा जुड़ाव रहा है।

1. अयोध्या
इस स्थान से हनुमान जी का खास लगाव रहा है क्योंकि उन्होंने रामजी के जन्मस्थली की रक्षा की थी। इस स्थान को हनुमान गढ़ी के नाम से भी जाना जाता है।

2. चित्रकूट
यह इलाहाबाद से 130 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां पर राम जी ने अपने वनवास के कुछ पल बिताये थे। यहां से 500 कदम की दूरी पर हनुमान धारा के दर्शन होंगे।

3. श्री लंका
यहां पर हनुमान जी की वानरी सेना ने तमिलनाडु से जुड़े एक सेतू का निर्माण किया था ताकि राम जी अपने युद्ध को अच्छे से जीत सकें।


4. मलेशिया
मलेशिया में भी हनुमान जी के पैरों के निशान पाये गये हैं जहां मंदिर का निर्माण करवा दिया गया है।

5. थाईलैंड
थाईलैंड में जिन बड़े पैरों के निशान पाये गए हैं उन्हें देखकर अनुमान लगाया जाता है कि ये हनुमान जी के हैं। ये पैरों के निशान तब के हैं जब हनुमान जी लक्ष्मण जी के लिये जड़ी-बूटी तलाशने गये थे।

6. उत्तराखंड
यहां के द्रोणागिरी रेंज से लक्ष्मण जी को मूर्क्षित अवस्था से सामान्य अवस्था में लाने के लिये हनुमान जी ने जड़ी-बूटी लाई थी।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  धर्मक्षेत्र

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  MAJOR CITIES