• A
  • A
  • A
यहां पुण्य स्नान के साथ कुंभ मेला शुरू

राजिम कुंभ कल्प मेला 2018 का शुभारंभ बुधवार को पुण्य स्नान के साथ प्रारंभ हुआ। बुधवार को माघ पूर्णिमा होने के साथ चन्द्रग्रहण होने के कारण बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी संगम में पुण्य स्नान कर लाभ उठाया। वहीं ग्रहण के कारण मंदिर के पट जल्द ही बंद होने के चलते श्रद्धालुगण तड़के ही स्नान कर भगवान राजीव लोचन एवं श्रीकुलेष्वरनाथ महादेव के दर्शन करने लाईन में लग गए।


इसके साथ ही बाबा गरीबनाथ महादेव, राज-राजेश्वर, दान-दानेश्वर, मामा-भांचा, शीतला माता, मां महामाया मंदिर तथा पवन दीवान के आश्रम में स्वयंभू महादेव प्राचाीन देवी मंदिर के दर्शन कर अपने एवं परिवार के सुख-समृद्धि की कामना की।


कई श्रद्धालुओं ने स्नान पश्चात वहीं रेत से शिवलिंग बनाकर बेलपत्ता, धतुरे का फूल-चढ़ाकर पूजा अर्चना की। वहीं त्रिवेणी संगम की धार में दीपदान कर पुण्य लाभ उठाया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस की व्यापक व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर राजिम कुंभ में आए श्रद्धालुओं ने अपने बच्चों के कर्ण भेदन, मुंडन जैसे कई संस्कार भी संपन्न कराए। राजीव लोचन मंदिर प्रांगण एवं कुलेश्वर महादेव मंदिर के पास मुंडन संस्कार के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी।

श्रद्धालुओं के लिए भोजन प्रसादी हेतु राईस मिल एसोसिएशन नवापारा नगर द्वारा प्रति वषार्नुसार इस वर्ष भी वृहद स्तर पर भोजन की व्यवस्था की गई है। भंडारे की व्यवस्था मेले के दौरान पूरे 15 दिन संचालित रहेगा।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES